असद दुर्रानी की किताब से घबराया पाकिस्तान, किया तलब

पाकिस्तान में खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के पूर्व चीफ असद दुर्रानी की किताब को लेकर बवाल मच गया है. पाकिस्तानी सेना ने पूर्व रॉ चीफ ए.एस दुलत के साथ मिलकर किताब लिखने पर असद दुर्रानी को तलब किया है.

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना किताब में लिखी गई कुछ बातों से सहमत नहीं है. पाक सेना का मानना है कि असद दुर्रानी ने सेना के आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए किताब में विचार व्यक्त किए.

‘द स्पाई क्रॉनिकल्स’ नाम की इस किताब को भारत और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के दो पूर्व चीफ ने मिलकर लिखा है. इस किताब में कश्मीर और आतंकवाद जैसे तमाम ऐसे मुद्दों को छुआ है, जो भारत-पाक के लिए विवाद की वजह रहे हैं. हाल ही में भारत में इस किताब का विमोचन हुआ है, जिसके बाद पाकिस्तान में बवाल मच गया है.

सेना का ट्वीट

पाकिस्तानी सेना की तरफ से इस संबंध में एक ट्वीट किया गया है, जिसमें लिखा है, ”रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल असर दुर्रानी को 28 मई 2018 को हेडक्वार्टर में बुलाया गया है. उनसे ‘स्पाई क्रॉनिकल’ किताब में उनके विचारों पर उनका स्टैंड पूछा जाएगा.’

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, किताब में दुर्रानी ने दावा किया है कि पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को ओसामा बिन लादेन के खिलाफ एबटाबाद में होने वाले अमेरिका के ऑपरेशन की जानकारी थी और इस संबंध में दोनों सरकारों के बीच डील हुई थी.