आंध्र: अनंतपुर में क्या फिर चलेगा दिवाकर रेड्डी का ‘जादू’?

0 commentsViews:

अनंतपुर लोकसभा सीट आंध्र प्रदेश के रायलसीमा क्षेत्र का हिस्सा है. लोकसभा की इस सीट पर अभी तक हुए 16 आम चुनावों में सबसे ज्यादा 12 बार कांग्रेस ने जीत का परचम लहराया है. वहीं, तीन बार तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) और एक बार कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) का कब्जा रहा है. बता दें कि यह प्रदेश के उन कुछ गिने-चुने सीटों में से एक है जहां सीपीआई अभी प्रभाव में है.

2014 के आम चुनावों में मोदी लहर में कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले इस सीट पर उसे तगड़ा झटका लगा और भाजपा समर्थक टीडीपी के उम्मीदवार जे सी दिवाकर रेड्डी ने 61 हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. आलम यह रहा कि कांग्रेस उम्मीदवार इस सीट पर वोटों के मामले में तीसरे नंबर पर खिसक गए. वर्तमान टीडीपी सांसद ने युवजन श्रमिक रिथु कांग्रेस पार्टी (YSRCP) के अनंता वेंकटरमा रेड्डी को हराया. अनंता 2014 तक कांग्रेस पार्टी में शामिल रहे और 4 बार लोकसभा सांसद चुने गए. हालांकि, 2014 में उन्होंने कांग्रेस का दामन छोड़ YSRCP का दामन थाम लिया था.

1982 में एनटी रामाराव द्वारा तेलुगू देशम पार्टी की गठन के बाद भी इस सीट पर कांग्रेस का ही दबदबा रहा है, तब से अब तक हुए 9 आम चुनावों में 6 बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की वहीं, 3 बार टीडीपी इस सीट को जीत सकी.


Facebook Comments