इंग्लिश में टाइपो एरर के लिए 10वीं के छात्रों को मिलेंगे 2 अंक

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं के छात्रों के एक बड़ी राहत दी है. जहां सीबीएसई ने इंग्लिश के प्रश्न पत्र में टाइपिंग एरर के लिए छात्रों को दो अंक बढ़ाकर देने का फैसला किया है. बता दें, 10वीं की इंग्लिश की परीक्षा 12 मार्च 2018 को आयोजित की गई थी.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टाइपिंग की गलती कॉम्प्रिहेंशन पैसेज सेक्शन में आई थी. वहीं छात्रों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए ये फैसला लिया गया है.

आपको बता दें, इंग्लिश के पेपर में गलती के बाद कई शिक्षकों और छात्रों नेशिकायत की थी कि पेपर में एक पैराग्राफ में गलतियां थीं. जिसके बाद छात्रों के बारे में सोचते हुए 2 नंबर बढ़ाने का फैसला लिया गया. आपको बता दें, कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा 5 मार्च को शुरू हुई थी और अब ये परीक्षा 25 अप्रैल को खत्म होगी. बता दें, 25 अप्रैल को 12वीं कक्षा के इकोनॉमिक्स की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

4 हजार से ज्यादा केंद्रों पर कराई गई थी परीक्षा

 सीबीएससी ने 10वीं कक्षा की परीक्षा भारत में 4,453 और देश से बाहर 78 केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी. इसी तरह 12वीं की परीक्षा भारत में 4,138 और विदेशों में 71 केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी. सीबीएसई बोर्ड के 10वीं कक्षा की परीक्षा में इस साल 16.88 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. बोर्ड की परीक्षा में कुल 28 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

जल्द आएगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट

10वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई ने रिजल्ट की तैयारी पूरी कर ली है. रिजल्ट मई महीने के आखिरी हफ्ते में आ सकता है. फिलहाल अभी आधिकारिक तौर पर बोर्ड ने कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है.