उत्तर कोरिया ने अमेरिकी उप-राष्ट्रपति माइक पेंस को बताया ‘अज्ञानी और बेवकूफ’

उत्तर कोरिया ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शिखर वार्ता के मुद्दे पर उत्तर कोरिया को चेतावनी देने के लिए अमेरिकी उप-राष्ट्रपति माइक पेंस को ‘अज्ञानी और बेवकूफ’ करार दिया है.

दरअसल पेंस ने सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत के दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को आगाह करते हुए कहा था कि ट्रंप को आजमाना और उनके साथ खिलवाड़ करना ‘भारी भूल’ होगी. उनके इस बयान पर उत्तर कोरिया के विदेश मामलों की उप मंत्री चो सन हुई ने उन्हें ‘अज्ञानी और बेवकूफ’ बताया.

पेंस ने अपनी चेतावनी में यह भी कहा था कि अगर किम जोंग उन कोई समझौता नहीं करते तो उत्तर कोरिया का हश्र भी लीबिया जैसा हो सकता है जिसके नेता मुअम्मर गद्दाफी की अमेरिका समर्थित विद्रोहियों ने हत्या कर दी थी.

चो ने इस पर एक बयान जारी किया जिसे सरकारी समाचार समिति ने प्रकाशित किया है. बयान में कहा गया, ‘अमेरिका के उप राष्ट्रपति के इस प्रकार के अज्ञानतापूर्ण और बेवकूफी भरे बयानों पर मैं अपने आश्चर्य को दबा नहीं सकती.’

उन्होंने कहा, ‘अगर वह हमारे साथ नहीं बैठना चाहते तो हम न तो अमेरिका से बातचीत के लिए विनती करेंगे और न ही उन्हें मनाने का कष्ट उठाएंगे.’

उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका इस प्रकार की धमकी देता रहा तो वह किम को शिखर वार्ता रद्द करने का सुझाव देंगी. गौरतलब है कि दोनों ओर से हो रही बयानबाजी से शिखर वार्ता के भविष्य पर संकट और गहराता जा रहा है.