औरंगाबाद हिंसा: पुलिस की शह पर भड़का दंगा, नया वीडियो आया सामने

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में पानी को लेकर हुई हिंसा के मामले में नया ट्विस्ट आ गया है. औरंगाबाद में हुई हिंसा का एक नया वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ पुलिस वालों के साथ दंगाई नजर आ रहे हैं. वीडियो में साफ दिख रहा है कि पुलिस के मौजूद होने के बावजूद दंगाई गाड़ियों को आग के हवाले कर देते हैं.

इस नए वीडियो के सामने आऩे के बाद सवाल उठ खड़ा हुआ है कि क्या यह पूरा दंगा पुलिस की शह पर अंजाम दिया गया. यह वीडियो दंगे वाली रात का है. बताया जा रहा है कि वीडियो राजा बाज़ार इलाके का है.

वीडियो में भारी संख्या में पुलिस के जवान गश्त करते दिख रहे हैं. लेकिन वीडियो में पुलिस के साथ दंगाई भी नजर आ रहे हैं जो उन पुलिस वालों से बात कर रहे हैं. कुछ दूर तक ये दंगाई पुलिस के साथ भी चलते हैं. लेकिन चंद सेकेंड के बाद दंगाई लौटते हैं और आगजनी शुरू कर देते हैं.

दंगाई सड़क पर खड़ी गाड़ियों के शीशे तोड़ देते हैं और उसके बाद गाड़ियों को फूंक दिया जाता है. जिस वक्त ये सब हो रहा है उस वक्त पुलिस आस-पास ही है, लेकिन इन दंगाइयों को कोई नहीं रोकता.

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए ‘आजतक’ की टीम राजा बाज़ार इलाके में पहुंची. पूरा इलाका उस ख़ौफनाक रात की कहानी बयां कर रहा था. हमने हिंसा का शिकार हुए इलाके के लोगों से बात की.

 लोगों का कहना है कि वो दशकों से साथ रहे हैं. दंगे का दंश दोनो समुदायों ने झेला है. दोनों समुदाय एक ही सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर दंगा भड़काया किसने.

दंगे वाली रात का यह नया वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ही कठघरे में खड़ी नज़र आ रही है. सवाल उठ रहा है कि अगर वाकई कुछ पुलिस वालों ने दंगाइयों को शह दी थी, तो उन पर कार्रवाई कब होगी.

औरंगाबाद के AIMIM के विधायक ने इस वीडियो की जांच की मांग की है. वहीं औरंगाबाद के कमिश्नर इंचार्ज स्पेशल IG मिलिंद भरांबे ने कार्रवाई की बात की है.