कपिल प्रकरण: जूता मारने वाला भूल गया, खाने वाले को अब तक याद है

पिछले कुछ सालों में देशभर में कॉमेडी के पर्यायवाची बनकर उभरे कपिल शर्मा का करियर अबतक सबसे मुश्किल दौर में हैं. उनको लेकर तमाम तरह की चर्चाओं और अफवाहों का बाजार गर्म है. लोग जानना चाहते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो तीन एपिसोड के बाद ही कॉमेडी किंग के नए शो ‘फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा’ को सस्पेंड करना पड़ा? कपिल के करीबी इसके पीछे साजिश की आशंका देख रहे हैं तो उनकी पूर्व मैनेजर और टीम में रहे लोग इसे कपिल की मनमानी और मानसिक अवस्था से जोड़ रहे हैं. कई किरदार और उनकी भूमिकाएं सामने आ रही हैं. अब तक प्रीति सिमोस, नीति, विक्की ललवानी और कपिल के कई करीबियों के बयान सामने आए हैं.

प्रीति ने तो कपिल को एक बार फिर रिहैब सेंटर जाने तक की सलाह दे डाली, वहीं नीति ने एक खुला ख़त लिखकर कहा है कि ‘हम’ दिल से सालभर से कपिल शर्मा की मदद करने की कोशिश में हैं. इस हम में कहीं न कहीं नीति की बहन प्रीति भी शामिल हैं, जो कपिल की पूर्व मैनेजर थीं और कथित तौर पर कॉमेडियन के साथ उनके अफेयर की खबरें भी सामने आ चुकी हैं. हालांकि कपिल से किसी सीधी बातचीत में नीति अपने वकीलों और पुलिस की मौजूदगी को जरूरी मानती हैं. नीति आखिर किस तरह से कपिल की मदद करना चाहती हैं? कपिल के लिए तो इस वक्त सबसे बड़ी मदद यह होती कि उनके पुराने जख्मों को कुरेदे बिना उनके हाल पर छोड़ दिया जाता.

लेकिन नीति और प्रीति के बयान कपिल के बिफरने या उकसावे के लिए पर्याप्त माने जा सकते हैं. दरअसल, पिछले बयान में प्रीति, कपिल को मेंटल करार देती नजर आईं. उन्होंने कहा, कपिल को सुसाइड के ख्याल आते हैं. उन्हें फिर से रिहैब सेंटर जाने की जरूरत है. कपिल प्रकरण में मौजूदा चैप्टर को गौर से देखें तो इस बार जिन चीजों पर विवाद हुआ उसकी वजह के पीछे काफी हद तक सिमोस बहनें नजर आती हैं. ऐसी स्थिति के लिए कपिल की अपनी आदतें भी कम जिम्मेदार नहीं हैं. हालांकि इस बार केवल एक शूट कैंसल हुआ जिसके पीछे कपिल की अपनी वजहें थीं. टाइगर के शूट को लेकर उन्होंने सार्वजनिक ट्वीट कर बताया भी कि सच्चाई क्या है.

दरअसल, कहा जा रहा है कि विवाद सालभर पहले तब से जारी है जब कपिल ने गिन्नी के साथ अपने रिलेशनशिप की अनाउंसमेंट की थी. अनाउंसमेंट से प्रीति नाखुश बताई गईं. लेकिन उनकी बहन नीति रिलेशनशिप की खबरों को खारिज करती हैं. कई रिपोर्ट्स में तो यहां तक लिखा गया कि प्रीति ने कपिल को गिन्नी के साथ इस तरह के रिश्तों के खतरों से आगाह किया था. इसी दौरान फ्लाइट में सुनील ग्रोवर के साथ कपिल का वह विवाद भी सामने आया जिसकी वजह से कपिल की टीम में दरार पड़ गई. फिर क्या हुआ यह बताने की जरूरत नहीं.

टीम टूटने के बाद लगातार कई चीजें कपिल के खिलाफ गईं. शूट कैंसल होना, ज्यादा शराब पीना और शारीरिक रूप से थके होने की वजह से चैनल ने कपिल के शो को पहले ऑफ़ एअर किया और बाद में बंद करने की घोषणा की. फिर कपिल की फिरंगी आई और बुरी तरह फ्लॉप हुई. सुनील से विवाद और फिरंगी के फ्लॉप होने तक कपिल के साथ जो कुछ हुआ उसमें एक अच्छे कलाकार का, भविष्य के खतरों को लेकर आशंकित होना स्वाभाविक था.

कपिल को कथित तौर पर सुनील को जूता मारने की अपनी गलती पर पछतावा भी हुआ. ये बताना जरूरी है कि कपिल ने दर्जनों बार सार्वजनिक मंचों से सुनील से माफी मांगी है और एक बार फिर उनके साथ काम करने की इच्छा जताई. हालांकि इस पूरी अवधि में सुनील, कपिल से जुड़े विवाद और दोबारा साथ आने के सवाल पर चुप्पी साधे नजर आए.

लेकिन, नए साल में जैसे ही कपिल के नए टीवी शो की अनाउंसमेंट हुई और उसके प्रोमो सामने आए सुनील का चैप्टर नजर आया. किसी अजीज नाम के प्रशंसक के एक सवाल को सुनील ग्रोवर ने रीट्वीट किया और सालभर में पहली बार कपिल शर्मा का नाम लिया. उन्होंने लिखा कि मैं भी इस शो (फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा शो) में उनके साथ काम करना चाहता था. मैंने उनकी कॉल का इंतजार किया. जब कोई कॉल नहीं आया तो मैंने कल ही नया शो (जियो धन धना धन) ज्वाइन कर लिया. सुनील का ये रीट्वीट 16 मार्च को किया गया था. मजेदार यह है कि फिरंगी की रिलीज के वक्त दुनिया जहान ने कपिल को ट्वीट कर बधाई दी लेकिन सुनील ने कुछ नहीं लिखा. अपने इंटरव्यूज में वो कपिल से जुड़े सवाल टालते रहे. सुनील का अचानक ट्वीट कई सवाल खड़े करता है.

दरअसल, सुनील के मुताबिक एक दिन पहले ही उन्होंने क्रिकेट आधारित कॉमेडी शो ‘धन धना धन’ साइन किया. आईपीएल को लेकर ये बड़ा शो क्या एक दिन पहले डिजाइन किया गया था? इतने कम शॉर्ट नोटिस पर कैसे कोई शो तैयार किया जा सकता है. यानी सुनील का यह कहना कि मैं इंतजार कर रहा था और कल (15 मार्च को) शो ज्वाइन कर लिया. सुनील के इस तर्क को आसानी से खारिज करने के पर्याप्त तर्क हैं. यानी सुनील पहले से ही इस शो की तैयारियां कर रहे थे. मजेदार यह है कि सुनील के इस शो में कपिल के साथ कम कर चुके कुछ पुराने लोग भी हैं. सबसे दिलचस्प नाम प्रीति और नीति सिमोस का है. बता दें कि सुनील के वेब शो को लिल फ्रोडो प्रोडक्शंस प्रोड्यूस किया है, जिसे प्रीति और नीति मिलकर चलाती हैं.

सुनील के ट्वीट के बाद शो आने तक जिस तरह की रिपोर्ट्स चलीं उन्होंने कपिल के पुराने जख्म कुरेदे ही होंगे. निश्चित ही कपिल के इर्द-गिर्द भी इन चीजों की ही चर्चा होती रही होगी. इसके बाद जिस तरह कपिल के शो की निगेटिव रिव्यूज सामने आए कपिल बुरी तरह से भड़क गए. कपिल की नजर में इसके पीछे सिमोस बहनें थीं. उन्होंने धड़ाधड़ ट्वीट किए और गाली गलौज की. दरअसल, सिमोस चैप्टर कपिल के मौजूदा विवाद में किस तरह सवालों के घेरे में है इसका अंदाजा विक्की ललवानी के साथ कपिल की वायरल ऑडियो को सुनकर भी लगाया जा सकता है. कपिल प्रीति का नाम लेते हैं और यह कहने की कोशिश करते हैं कि प्रीति की वजह से विक्की की वेबसाइट ‘स्पॉटबॉय’ में उनके खिलाफ लगातार निगेटिव खबरें चला रहे हैं. बताते चलें कि कपिल का शो कैंसल होने पर सोनी को होने वाले नुकसान से जुड़ी खबर भी ‘स्पॉटबॉय’ पर चली थी.

कपिल के दोस्त और उनकी फिल्म के निर्देशक ढींगरा ने भी हालिया एक इंटरव्यू में कहा कि प्रीति ने ही कपिल के खिलाफ उनके दोस्तों (संभवत : सुनील) को भड़काया. जूता मारकर कपिल भूल गए पर जूता खाने वाला अब तक उस घटना को गांठ बाधे हुए है. तो क्या सिमोस बहनों ने सुनील के शो का प्रमोशन करने के लिए कपिल के पुराने जख्म कुरेद कर विवाद खड़ा किया? बहुत सारे सवालों के जवाब अभी आने बाकी हैं. उम्मीद है कपिल इस मुश्किल से पार पा लेंगे.