कमलनाथ को MP की कमान, साथ ही बाकी प्रदेशों में बदलाव की तैयारी में राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 29 अप्रैल की जनाक्रोश रैली के संगठन में बदलाव की प्रक्रिया फिर शुरू कर देंगे. सूत्रों के मुताबिक, राहुल ने कई राज्यों के अध्यक्षों और प्रभारियों की नियुक्ति करने वाले हैं. इनमें सबसे अहम मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश और हरियाणा हैं.

अर्से से अटका पड़ा मध्य प्रदेश का फैसला आखिर राहुल ने कर लिया है. वरिष्ठ नेता कमलनाथ को राज्य की कमान सौंपी जाएगी. पहले ही दिग्विजय सिंह समेत कई वरिष्ठ नेता कमलनाथ के हक में राय दे चुके हैं. लेकिन मामला अब तक लटका हुआ था, जिस पर अब जाकर मुहर लगने वाली हैं. कमलनाथ के मध्य प्रदेश जाने की सूरत में उनकी जगह हरियाणा का भी नया प्रभारी नियुक्त किया जाएगा.

इसके साथ उत्तर प्रदेश के प्रभारी गुलाम नबी आजाद की जगह भी नए प्रभारी को भेजा जाएगा. आजाद यूपी के प्रभारी महासचिव के साथ ही राज्यसभा में विपक्ष के नेता भी हैं. ऐसे में राहुल राज में एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के आधार पर आज़ाद को प्रभारी पद छोड़ना होगा. इससे पहले राजबब्बर खुद राज्य में पार्टी की लगातार हार के बाद इस्तीफे की पेशकश कर चुके हैं. ऐसे में राहुल यूपी में नए अध्यक्ष को लेकर भी माथापच्ची कर रहे हैं.

इसके अलावा बिहार में भी जल्दी ही पार्टी नए अध्यक्ष की नियुक्ति कर दी जाएगी. अशोक चौधरी के पार्टी छोड़ने के बाद से क़ौकब क़ादरी को बतौर कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया गया था. अब उनकी जगह पूर्णकालिक अध्यक्ष की नियुक्ति कर दी जाएगी. बिहार की राजनीति के मद्देनजर पार्टी वहां अब उच्च जाति पर दांव लगाएगी.