कर्नाटक का किंग कौन? पांच ओपिनियन पोल के अलग-अलग हैं रिजल्ट

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की सियासी बाजी जीतने के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है. 12 मई को वोटिंग होनी है. इससे पहले ओपिनियन पोल का दौर शुरू हो गया है. अब तक पांच ऐसे सर्वे आ चुके हैं. इनमें से महज एक में कांग्रेस बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करती दिख रही है, बाकि सर्वे में किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा. इसके अलावा एक सर्वे बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में दिखाता है.

पिछले दिनों ‘कर्नाटक का किंग कौन?’ जानने के लिए देश के सबसे बड़े न्यूज चैनल आजतक ने इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स के साथ मिलकर ओपिनियन पोल किया. इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है, लेकिन बहुमत से दूर है. वहीं बीजेपी की सीटों में पिछले चुनाव की तुलना में बड़ा इजाफा होता नजर आ रहा है. जेडीएस अपने पुराने आंकड़े के इर्द-गिर्द सिमटती नजर आ रही है, लेकिन पार्टी किंगमेकर की भूमिका में होगी.

इंडिया टुडे-कार्वी

इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स के ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस को 90 से 101 सीट और बीजेपी को 78 से 86 सीट मिलने की संभावना है. वहीं जेडीएस को 34 से 43 सीट मिलने की संभावना है. सर्वे के मुताबिक जहां कांग्रेस की सीटें घट रही हैं वहीं बीजेपी की सीटों में जबर्दस्त इजाफा होता दिखा रहा है.

एबीपी-सीएसडीएस  

एबीपी-सीएसडीएस के ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है. जबकि बीजेपी की सीटों में काफी बढ़ोतरी हो रही है. लेकिन दोनों दल बहुमत से दूर हैं. सर्वे के मुताबिक बीजेपी 89 से 95 सीट के साथ सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरती नजर आ रही है. कांग्रेस को 85 से 91 सीटें वहीं जेडीएस को 32 से 38 सीटें मिलती दिख रही हैं.

टाइम्स नाउ-बीएमआर 

टाइम्स नाउ-बीएमआर के ओपिनियन पोल के मुताबिक भी कोई पार्टी बहुमत के करीब नहीं पहुंच रही है. बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला है. बीजेपी को 89, कांग्रेस को 91 और जेडीएस को 40 सीटें मिलती नजर आ रही हैं.

टीवी-9-सी वोटर

टीवी-9-सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस भले ही सबसे बड़ी पार्टी दिख रही हो, लेकिन बहुमत से दूर है. सर्वे के मुताबित बीजेपी को 96 कांग्रेस को 102 और जेडीएस को 25 सीटें मिलती दिख रही हैं.

सी-फोर के मुताबिक कांग्रेस को बहुमत    

सी-फोर के ओपिनियल पोल के मुताबिक कांग्रेस दोबारा से सत्ता में वापसी करती हुई नजर आ रही है. अब तक के जितने भी ओपिनियन पोल सर्वे आए हैं उनमें सी-फोर एकलौता है, जिसने कांग्रेस को बहुमत ही नहीं उससे ज्यादा सीटें दी हैं. सी-फोर के मुताबिक बीजेपी को 70, कांग्रेस को 126 और जेडीएस को 27 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं.