कांग्रेस मिशन MP-राजस्थान में जुटी, मंदसौर से मेगा चुनाव अभियान का होगा आगाज

कांग्रेस मिशन मध्य प्रदेश और राजस्थान में जुट गई है. पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी 6 जून को एमपी के मंदसौर गोलीकांड की बरसी के दिन किसानों की जनसभा को संबोधित करेंगे. राज्य में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस मेगा अभियान शुरू करने की योजना बना रही है. इस तैयारी में पार्टी नेता जुट गए हैं.

बता दें कि पिछले साल किसान संगठनों ने मध्य प्रदेश के मंदसौर में अपनी मांगों लेकर आंदोलन किया था, जिसमें राज्य पुलिस की फायरिंग में पांच किसानों की मौत हो गई थी.

कांग्रेस के नेताओं को राज्य की शिवराज सरकार के खिलाफ पार्टी कैडर और किसान संगठनों को एकजुट करने के लिए लिए स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं. इतना ही नहीं पार्टी ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है. कांग्रेस नेता मोदी सरकार पर हमला करने के बजाए शिवराज सरकार पर हमले करने की भी योजना बना रही है.

कांग्रेस मंदसौर से ही अभियान शुरू करने के पीछे रणनीति का हिस्सा है. इसके जरिए जहां किसानों को पार्टी साधने की कोशिश करेगी. वहीं, मंदसौर की भौगोलिक संरचना ऐसी हैं कि राजस्थान पर भी असर पड़ेगा.

हालांकि किसान संगठन पहले से ही 1 जून से 10 जून तक मध्य प्रदेश और राजस्थान ग्राम बंद हड़ताल को सफल बनाने के लिए ग्रामों में सभाएं की जा रही हैं. किसानों से अपील की जा रही है कि वे हड़ताल के दौरान फल, फूल, सब्जी व अनाज को अपने घरों से बाहर न ले जाएं, और न ही वे शहरों से खरीदी करें और न गांवों में बिक्री करें.