किम से मिले CIA निदेशक, मई-जून में ट्रंप से हो सकती है मुलाकात

अमेरिकी खुफिया एजेंसी-सीआईए के डायरेक्टर माइक पोम्पियो और उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन की मुलाकात हुई है. दो अमेरिकी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. बता दें कि पोम्पियो हाल ही में नॉर्थ कोरिया की गोपनीय यात्रा से लौटे हैं.

वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक, माइक पोम्पियो और किम जोंग उन की बैठक दो सप्ताह पहले ईस्टर के मौके पर हुई. बता दें कि विदेश मंत्री के पद के लिए पोम्पिओ को नामित किए जाने के तुरंत बाद ही यह बैठक हुई है.

उत्तर कोरिया के साथ सीधे तौर पर बातचीत शुरू

वहीं, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘हमने उत्तर कोरिया से बातचीत करनी शुरू कर दी है. हमने सीधे तौर उच्च स्तरीय बातचीत की है, बेहद उच्च स्तरीय…’ बता दें कि शिंजो आबे अमेरिका दौरे पर हैं. वहीं व्हाइट हाउस प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बताया कि ट्रंप और किम ने अभी तक एक-दूसरे से बातचीत नहीं की है.

मुलाकात के लिए 5 जगहों पर विचार

डोनाल्ड ट्रंप ने ये भी कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग- उन से मुलाकात के लिए पांच जगहों पर विचार किया जा रहा है. लेकिन यह जगह अमेरिका में नहीं है.’

मई-जून में हो सकती है मुलाकात

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच मई-जून में बैठक होने की संभावना है. बैठक का स्थल और तारीख अभी तय नहीं की गई है. इस वार्ता का लक्ष्य उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम पर रोक लगाना है, जो अमेरिकी धरती के लिए खतरा बना हुआ है.