कौन हैं सहारनपुर की चर्चित हत्या का जश्न मनाने वाले लड़के

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 9 मई को महाराणा प्रताप की जयंती के दिन दलितों के संगठन भीम आर्मी के जिला अध्यक्ष कमल वालिया के भाई सचिन वालिया की कुछ लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी. भीम सेना के लोगों का आरोप है कि इसके पीछे राजपूतों के एक गुट का हाथ है. इस घटना से पहले सहारनपुर में दलितों और राजपूतों के एक गुट के बीच में संघर्ष भी हुआ था. सचिन वालिया की हत्या के बाद सहारनपुर में तनाव का माहौल बना हुआ है. पुलिस अभी तक सचिन के हत्यारों को गिरफ्तार नहीं कर पाई है.

लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो गया जिससे दलितों का गुस्सा और भड़क सकता है. इस वीडियो को शेयर करके लोग यूपी में कानून व्यवस्था पर सवाल भी उठा रहे हैं. इस भड़काऊ वीडियो में कुछ लड़के सचिन वालिया की मौतका जश्न मानते हुए दिख रहे हैं और सहारनपुर की हत्या को राजपूतों के शान से जोड़ रहे हैं. इस वीडियो को लेकर लोग सोशल मीडिया पर यूपी पुलिस से सवाल भी पूछ रहे हैं कि ऐसे भड़काऊ बातों के लिए इन लोगों के खिलाफ कारवाई क्यों नहीं की जा रही है?

जब हमने इस  के बारे में सहारनपुर के एसएसपी बबलू कुमार से पूछा तो उन्होंने कहा कि वीडियो में खासतौर पर जो दो लड़के भड़काऊ बातें करते दिख रहे हैं, उनकी पहचान करने की कोशिश की जा रही है लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली है. बबलू कुमार ने कहा कि पुलिस की सोशल मीडिया टीम उन दोनों लड़कों की पहचान करने में जुटी हुई है.

लेकिन जब आजतक ने इस भड़काऊ  में शामिल दोनों लड़कों को तलाशना शुरू किया तो उनके बारे में जानकारी मिल गई. इसी वीडियो को ध्यान से देखने से पता चलता है कि वीडियो में दाढ़ी वाले लड़के का नाम डीके ठाकुर है. वो लोगों से इस वीडियो को शेयर करने की अपील भी कर रहा है. सोशल मीडिया पर ही डीके ठाकुर के बारे में पता करते हुए हम उस तक पहुंचने में कामयाब हो गए. डीके ठाकुर फरीदाबाद का रहने वाला एक शौकिया गायक है जो यू-ट्यूब पर एक चैनल भी चलाता है.

 डीके एंटरटेनमेंट नाम से चल रहे इस यू-ट्यूब चैनल के करीब 1 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. डीके ठाकुर से जब हमने इस वीडियो के बारे में पूछा तो उसने माना कि ये वीडियो उसके दोस्तों ने 9 तारीख को ही बुलंदशहर में शूट किया था जहां वो लोग महाराणा प्रताप के नाम पर होने वाली एक रैली में शामिल होने गए थे. डीके ने माना कि  कही गई बातें आपत्तिजनक हैं लेकिन उसका कहना था कि उसकी बातों को कांट छांट कर शेयर किया जा रहा है.

काली टीशर्ट पहने एक दूसरा लड़का भी दिख रहा है जो गाली गलौज भी कर रहा है. इस लड़के का नाम दिवाकर भाटी है. दिवाकर ग्रेटर नोएडा का रहने वाला है और एक कॉलेज में इंजिनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है. दिवाकर राजपूताना कम्यूनिटी के नाम से फेसबुक पेज भी चलाता है जिसके 95 हजार से ज्यादा फॉलोअर हैं. इस खबर के वायरल होने के बाद से दिवाकर ने अपना फोन बंद कर रखा है.