क्या आलिया भट्ट हैं सबसे बड़ी फीमेल सुपरस्टार? राजी ने तोड़े कई रिकॉर्ड

0 commentsViews:

नर्गिस दत्त और नूतन जैसी अभिनेत्रियों के क्लासिक दौर के कई सालों बाद बॉलीवुड में आजकल नायिका प्रधान फिल्मों के बनने का सिलसिला तेज हुआ है. अब कॉमर्शियल हिंदी फिल्मों में नायिका प्रधान कंटेंट दर्शकों को भाने लगा है. आलिया भट्ट की राजी इसका ताजा उदाहरण है. बॉलीवुड में ऐसी फिल्मों की शुरुआत साफतौर पर विद्या बालन की ‘परिणीता’ और ‘कहानी’ से मान सकते हैं. 2010 के बाद पिछले आठ सालों में हिंदी फिल्मों में महिलाओं का चरित्र बेहद मजबूत होता नजर आ रहा है.

विद्या से शुरू हुआ बॉलीवुड का ये नया दौर फिलहाल आलिया भट्ट की राजी तक पहुंचा है. कहा जा रहा है कि बतौर ‘फीमेल सुपरस्टार’ कई मामलों में आलिया समकालीन अभिनेत्रियों से आगे निकलती दिख रही हैं. मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी राजी दर्शकों को पसंद आ रही है. फिल्म ने 6 दिन में 51 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली है. आलिया को सक्सेस का क्रेडिट दिया जा रहा है. ऐसा स्वाभाविक है क्योंकि आलिया, राजी का मुख्य किरदार तो हैं ही फिल्म का एकमात्र बड़ा चेहरा भी.

वैसे, बॉक्स ऑफिस के लिहाज से 2018 बॉलीवुड में फीमेल स्टार्स के लिए कई मायनों में शानदार माना जाएगा. इस साल अब तक फीमेल लीड के तौर पर चार फिल्में देखने को मिलीं. राजी से पहले दीपिका पादुकोण की पद्मावत, अनुष्का शर्मा की परी, विद्या बालन की तुम्हारी सुलु और रानी मुखर्जी की हिचकी रिलीज हुई. लागत के मुकाबले इन फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन काफी अच्छा रहा.

इस लिस्ट में अगर दीपिका की ‘पद्मावत’ को छोड़ दिया जाए तो आलिया की राजी साल की बतौर फीमेल लीड सबसे बड़ी हिट फिल्म बन चुकी है. राजी ने पहले हफ्ते में 51.24 करोड़ की कमाई कर ली है. इस हफ्ते हिंदी में कोई बड़ी फिल्म नहीं है, उम्मीद है कि हॉलीवुड की ‘डेड पूल’ के साथ आलिया की राजी दूसरे हफ्ते भी अच्छा कारोबार कर ले. उम्मीद यह भी कि आलिया विद्या बालन की कहानी (57 करोड़), डर्टी पिक्चर (82 करोड़) और प्रियंका चोपड़ा की मेरी कॉम (56 करोड़) का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड भी तोड़ दें.

आलिया की राजी के सामने सिर्फ पद्मावत ही ऐसी फिल्म है जिसका रिकॉर्ड तोड़ना असंभव सा लगता है. हालांकि फिल्म में रणवीर सिंह और शाहिद कपूर की मौजूदगी की वजह से उसे क्रिटिक्स का एक धड़ा सिर्फ दीपिका की फिल्म नहीं मानता. ऐसी कई और फिल्में भी हैं जो 2000 से पहले बनी हैं. दूसरी ओर हाइवे, उड़ता पंजाब जैसी फिल्मों में आलिया की भूमिकाओं को लेकर कुछ लोग उन्हें मौजूदा दौर में दीपिका के साथ सबसे बड़ी फीमेल सुपरस्टार मानने लगे हैं.

एक वरिष्ठ सिनेमा पत्रकार ने नाम न छापने की शर्त पर इस तरह की तुलना को आधारहीन बताया. उनकी राय में भले ही आलिया की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर श्रीदेवी, विद्या और रानी की पिछली कुछ फिल्मों की कमाई के रिकॉर्ड को तोड़ा हो, पर अभिनय की जमीन पर मॉम, कहानी, डर्टी पिक्चर, तुम्हारी सुलु की फीमेल लीड के आगे राजी में आलिया का अभिनय कहीं नहीं ठहरता. क्लासिक दौर की तो बात ही कुछ अलग थी. उनका मानना है कि करण जौहर के बैनर की फिल्म होने से राजी को उम्दा प्रचार की रणनीति और मार्केटिंग का लाभ मिला जिसे आलिया के खाते में जोड़ा जा रहा है.

दूसरे फिल्म समीक्षक अजय ब्रह्मात्मज कहते हैं- ये करण जौहर, विनित जैन और निर्देशक मेघना गुलजार की भी फिल्म है. विक्की कौशल और फिल्म में छोटे-छोटे लेकिन उम्दा अभिनय करने वाले दूसरे कलाकारों के अभिनय को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. राजी की सफलता का क्रेडिट सिर्फ आलिया को देना गलत होगा. इसे आलिया की फिल्म भी कहना गलत होगा. अजय सवाल करते हैं- अगर राजी में विक्की कौशल की जगह शाहिद कपूर जैसे सितारे होते तो क्या इसे आलिया की फिल्म कहते?

2011 से अब तक बॉलीवुड की चुनिंदा नायिका प्रधान फिल्में

पद्मावत (2018) : दीपिका पादुकोण रणवीर सिंह, शाहिद कपूर. भारत में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 300 करोड़.

तुम्हारी सुलु (2018): विद्या बालन, मानव कौल, नेहा धूपिया. भारत में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 35 करोड़.

हिचकी (2018): रानी मुखर्जी. भारत में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 46.17 करोड़ रुपये.

 परी (2018) :  अनुष्का शर्मा, रजत कपूर. भारत में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 28.96 करोड़.

मॉम (2017): श्रीदेवी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी. भारत में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 37.28 करोड़.

मर्दानी (2014) : रानी मुखर्जी, ताहिर भसीन, जिस्सू सेनगुप्ता. भारत में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब करीब 36 करोड़ रुपये.

मेरी कॉम (2014): प्रियंका चोपड़ा, दर्शन कुमार, सुनील थापा. भारत में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 56 करोड़.

कहानी (2012): विद्या बालन, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, इंद्रनील सेनगुप्ता. भारत में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 57 करोड़.

इंग्लिश विंग्लिश (2012): श्रीदेवी, आदिल हुसैन, प्रिया आनंद. भारत में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 35 करोड़ रुपये.

डर्टी पिक्चर (2011):  विद्या बालन, नसीरुद्दीन शाह, तुषार कपूर, इमरान हाशमी. भारत में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 82 करोड़.

और ये फीमेल सुपरस्टार हैं बेमिसाल

वैसे, बॉलीवुड में 2000 से पहले भी बॉलीवुड में कई फीमेल सुपरस्टार और उनकी फिल्में देखने को मिलीं. गुजरे जमाने की फीमेल सुपरस्टार्स में देविका रानी, नर्गिस दत्त, मधुबाला, नूतन, वैजयंती माला, वहीदा रहमान, हेमा मालिनी, रेखा, श्रीदेवी, जया प्रदा, माधुरी दीक्षित जैसी अभिनेत्रियों को गिना जा सकता है. बतौर फीमेल लीड इन अभिनेत्रियों के खाते में बेहद कामयाब फिल्में शामिल हैं. इनमें देविका रानी की अछूत कन्या, नर्गिस की मदर इंडिया, नूतन की बंदिनी, रेखा की खून भरी मांग जैसी दर्जनों फिल्में है. ये बॉक्स ऑफिस की ब्लॉक बस्टर फिल्में थीं. हालांकि तब आज की तरह कलेक्शन के आंकड़े नहीं जारी होते थे. थियेटर्स में चलने वाले दिनों के आधार पर फिल्मों की कामयाबी का पता लगाया जाता था.


Facebook Comments