खाना आसानी से नहीं पचता तो खाएं ये चीजें

भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे खान-पान में भी बहुत बदलाव आ चुका है और इसी कारण रुटीन में जंक फूड की जगह बढ़ती जा रही है. जंक फूड खाने और बनाने में भले ही आसान हो लेकिन यह आपके पेट और शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए खाने में थोड़ा बदलाव लाकर हम अपने रुटीन और सेहत दोनों को सुधार सकते हैं. खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा ऐसी चीजें लें जो आसानी से पच जाती हैं…

1. दही सेहत को लेकर दही के फायदे तो जग जाहिर हैं. दही में अजवायन डालकर खाने से कब्ज दूर होती है. पेट की बीमारियों से परेशान होने वाले लोग यदि अपनी डाइट में प्रचुर मात्रा में दही शामिल करें तो अच्छा होगा. इसमें अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पेट की बीमारी को ठीक करते हैं.

2. केला केले में मौजूद कार्बोहाईड्रेट की पर्याप्त मात्रा खून में वृद्धि करने के साथ ही शरीर की ताकत भी बढ़ाता है. पेट में इंफेक्शन होने पर केला खाने की सलाह दी जाती है.

3. हरी पत्तेदार सब्जियां हरी पत्‍ते वाली सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में होता है. इस वजह से बढ़ते बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं को इनका सेवन खासतौर पर करना चाहिए. ये सब्जियां आसानी से पच जाती हैं और इन्‍हें खाने से पेट भी साफ़ रहता है.

4. सेब एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर से निजात पाओ. सेब के लिए बनी यह कहावत बिलकुल सटीक है क्‍योंकि इसमें पोटैशियम, विटामिन A, फास्फोरस, विटामिन C और कई मिनरल्स पाए जाते हैं. ये पेट की समस्याओं को कम करने मदद करते हैं.

5. ब्राउन राइस ब्राउन राइस में पाएं जाने वाले घुलनशीन फाइबर रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

6. चुकंदर चुकंदर पाइल्‍स के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. चुकंदर का जूस पीलिया, हेपेटाइटिस और उल्टी के उपचार में असरदार है.

7. दलिया फाइबर, खनिज और विटामिन से भरपूर होता है दलिया. यह मैग्नीशियम, आयरन और फाॅस्फोरस का भी अच्छा सोर्स है. रिसर्च बताती हैं कि कब्ज को दूर करने के साथ ही यह पेट के कैंसर के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है.