खास है PM मोदी के पंजाब आने की वजह, किसानों के बीच फूंकेंगे 2019 का चुनावी बिगुल

0 commentsViews:

फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) घोषित करने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुक्तसर के मलोट में किसानों को संबोधित करेंगे. मोदी की यह रैली भले ही ‘किसान कल्याण रैली’ के तौर पर पेश की जा रही हो, लेकिन इसके राजनीतिक मायने कुछ और ही हैं.

दरअसल, दक्षिणी पंजाब के मलोट में मोदी के रैली करने का उद्देश्य बीजेपी के लिए पंजाब में किसान वोट बैंक हासिल करना है. क्योंकि सरकार द्वारा हाल ही में एमएसपी को लेकर की गई घोषणा के बाद यदि किसी राज्य के किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा तो वो पंजाब के किसान हैं.

आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो पंजाब में होने वाले धान और गेहूं का 90 फीसदी  हिस्सा सरकारी क्रय केंद्रों पर खरीदा जाता है. ऐसे में हाल ही में एमएसपी को लेकर हुई घोषणाओं का सीधा असर यहां के किसान वोट बैंक पर दिखेगा.

इसके अलावा ‘किसान कल्याण रैली’ के जरिये मोदी पंजाब, हरियाणा व राजस्थान के किसानों पर भी निशाना साधेंगे. इसके पीछे वजह है 2019 में होने वाले लोकसभा और विधासनभा चुनाव.

बता दें कि 2019 में लोस चुनाव के साथ हरियाणा में विधानसभा चुनाव भी हैं. इससे पहले राजस्थान में विधानसभा चुनाव होंगे. ऐसे में इस रैली में केंद्र व प्रदेश भाजपा-अकाली नेता किसान वोट बैंक हासिल करने की कोशिश करेंगे.


Facebook Comments