गणेश चतुर्थी पर फिर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची पेट्रोल-डीजल की कीमत

0 commentsViews:

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जारी गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है. गणेश चतुर्थी के मौके पर भी ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. बुधवार को कीमतें स्थ‍िर रहने के बाद गुरुवार को फिर बढ़ोतरी हुई है.

गणेश चतुर्थी के मौके पर मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 88 रुपये पर पहुंच गई  है. दिल्ली की बात करें तो यहां पर आपको पेट्रोल 81 रुपये का और डीजल 73.08 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा है.

दूसरी तरफ, कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.87 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ, चेन्नई में इसकी कीमत 84.19 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है.

डीजल की बात करें तो मुंबई में एक लीटर के लिए आपको 77.58 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं. कोलकाता में यह 74.93 प्रति लीटर और चेन्नई में इसकी कीमत 77.25 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है.

कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. इसके अलावा रुपया भी डॉलर के मुकाबले गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. कच्चे तेल की कीमतों में जारी उथल-पुथल का असर घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी दिख रहा है.

हालांकि फिलहाल ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत मिलने की उम्मीद कम ही है. सरकार ने कहा है कि वह एक्साइज ड्यूटी में किसी भी तरह की कटौती नहीं करेगी. क्योंकि अगर वह ऐसा करती है, तो इससे राजकोषीय घाटा बढ़ जाएगा.

दूसरी तरफ, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में भी बढ़ोतरी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसे में निकट समय में तेल की बढ़ती कीमतों से राहत मिलना मुश्क‍िल लग रहा है.


Facebook Comments