दिल्‍ली: बच्‍चों को सेल्‍फ डिफेंस की ट्रेनिंग देगी कांग्रेस

दिल्ली कांग्रेस ने एनजीओ की तर्ज पर गरीब परिवारों के बच्चों को सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग देनी शुरू की है. कांग्रेस ने इस शुरुआत का नाम ‘हमारी बस्ती’ दिया है. दिल्ली महिला कांग्रेस अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी के मुताबिक केंद्र और केजरीवाल सरकार महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने में असफल रही है, लिहाजा उन्हें ये शुरुआत करनी पड़ी.

हाल के वक्‍त में महिला सुरक्षा एक अहम मुद्दा है. लिहाजा दिल्ली कांग्रेस ने इस नई मुहिम की शुरुआत की है. इस प्रोग्राम के जरिए गरीब परिवारों की बच्चियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जाएगी.

दिल्ली कांग्रेस ने इससे पहले झुग्गियों में सेनेटरी नैपकिन फ्री में देने की भी मुहिम चलाई थी. कांग्रेस का दावा है कि वे सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाना चाहती है, लिहाजा सत्तारूढ़ सरकारों की आलोचना के साथ-साथ सामाजिक कामों में जुटना भी जरूरी है.

कांग्रेस ने इस मुहिम की शुरुआत अपने मौजूदा विधायक के वार्ड से की है. इंद्रलोक वार्ड से शुरू की गई सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग में अच्‍छी संख्‍या में स्‍थानीय लोग जुटे. दरअसल कांग्रेस निम्न आय वर्ग में अपनी पैंठ बनाना चाहती है. इसी के तहत ये मुहिम चलाई जा रही है.