नर्सरी एडमिशन 2018: आज जारी होगी पहली लिस्ट, ऐसे मिलते हैं पॉइंट्स

नई दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है और अब पेरेंट्स स्कूलों की लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं, जो कि जल्द ही खत्म होने वाला है. बताया जा रहा है कि आज नर्सरी एडमिशन की पहली लिस्ट जारी हो सकती है और पहली लिस्ट के साथ ही वेटिंग लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी. पेरेंट्स इस लिस्ट से जुड़े सवाल और अन्य दिक्कत का निपटारा 16 फरवरी से 20 फरवरी के बीच शिक्षा निदेशालय से कर सकते हैं.

पहली लिस्ट जारी होने के बाद 28 फरवरी को दूसरी लिस्ट जारी की जाएगी और एडमिशन की पूरी प्रक्रिया 31 मार्च तक खत्म हो जाएगी. रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक कई स्कूलों ने कैंडिडेट्स की डिटेल और उन्हें मिलने वाले पॉइंट की जानकारी पोर्टल में नहीं दी है. बताया जा रहा है कि अब तक करीब 1700 स्कूलों में से सिर्फ 697 स्कूलों ने ही कैंडिडेट्स और उनके पॉइंट की लिस्ट शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड की है.

नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, यहां देखें पूरा शेड्यूल और नियम

बता दें कि इस बार पहली लिस्ट बहुत जारी हो रही है, पिछली बार पहली लिस्ट मार्च में जारी हुई थी और इस बार फरवरी में दो लिस्ट जारी हो जाएगी. बता दें कि स्कूलों को 8 फरवरी तक पूरी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करनी थी, हालांकि अभी तक कई स्कूलों ने ऐसा नहीं किया.

किस-किस आधार पर मिलते हैं पॉइंट्स

1. माता या पिता में से कोई एक उसी स्कूल का पास आउट होना चाहिए, जिसमें बच्चे का एडमिशन कराना है.

2017 में स्कूली एजुकेशन को लेकर हुए ये बदलाव, लागू हुए नए नियम

2. उस स्कूल में बच्चे का कोई भी सिबलिंग पढ़ रहा हो.

3. इसके अलावा अगर कोई पड़ोसी उस स्कूल में पढ़ रहा हो, जिसमें एडमिशन लेना चाहते हैं तब भी बच्चे को एडमिशन में मदद मिल सकती है.

4.आपका घर उस स्कूल से कितना दूर है और इसमें किलोमीटर के आधार पर पॉइंट बढ़ते रहते हैं..