नेपाल से सस्ते में पेट्रोल डीजल खरीद रहे बॉर्डर के लोग

देश में भले ही पेट्रोलियम पदार्थों के दाम आसमान छू रहे हों, लेकिन नेपाल से लगे बिहार के सीमाई इलाकों में इसका कोई असर देखने को नहीं मिल रहा. बिहार के सीमाई इलाकें के लोग अब नेपाल से पेट्रोल और डीजल खरीद रहे हैं. क्‍योंकि उन्‍हें नेपाल में पेट्रोल और डीजल काफी सस्‍ता मिला रहा है.

नेपाल के सीमाई इलाकों में आजकल पेट्रोल का दाम 108 रुपया 50 पैसा नेपाली मुद्रा (भारतीय मुद्रा में 67 रुपया 81 पैसा) और डीजल 90 रुपया 50 पैसा (भारतीय मुद्रा 56 रुपया 56 पैसा) है. जबकि बिहार में पेट्रोल 83.59 रुपए और डीजल 73.66 रुपए है. इस तरह नेपाल के अपेक्षा बिहार में पेट्रोल 15 रुपए 78 पैसा और डीजल 17 रुपए 10 पैसे महंगा है.

पेट्रोल के दामों में इतनी कमी होने की वजह से इन दिनों बिहार से नेपाल की खुली सीमा होते हुए बड़े पैमाने पर मोटरसाइकिल सहित मालवाहक गाड़िया नेपाल में जा रही हैं. इसके बाद वहां से पेट्रोल और डीजल भरकर लाया जाता है और उसे बिहार के सीमाई इलाकों में बेचा जाता है.

मध्यमांचल नेपाल ऑयल कोर्पोसन के अधिकारी जगदीश यादव भी मानते हैं कि बिहार में दाम अधिक होने से नेपाल के सीमाई इलाकों में 15 से 20 प्रतिशत सेल बढ़ जाता है. वहीं खेती के समय बड़े पैमाने पर बिहार से किसान वर्ग भी नेपाल से विभन्न माध्यमों से डीजल ले जाते हैं.

नेपाल में पेट्रोलियम पदार्थों की सप्लाई भारत से ही होती है. प्रति दिन 250 टैंकर तेल नेपाल में सप्लाई किया जाता है. लेकिन नेपाल में सिंग्ल टैक्स सिस्टम है, जबकि भारत में वैट के अलावे कई टैक्स लगाए जाते हैं. इसकी वजह से तेल की कीमतें आसमान छूती हैं.

पश्चिमी चम्पारण के बीजेपी सांसद संजय जयसवाल भी इस गोरखधंधे से वाकिफ हैं. उनका कहना है कि टैक्स की वजह से ये असमानता है. लेकिन इसका असर सीमाई इलाकों के पेट्रोल पम्प पर पूरा पड़ रहा है.