पाकिस्तान में क्यों छा गईं ये दोनों महिला पायलट?

हाल ही में पाकिस्तान की दो महिला पायलेट कैप्टन मरियम मसूद और फर्स्ट ऑफिसर शुमायला ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का प्लेन उड़ाया. जिसके बाद से दोनों महिला कैप्टन काफी सुर्खियां बटोर रही हैं.

प्लेन उड़ाने के लिए दोनों महिला पायलटों ने पाकिस्तान का सबसे खतरनाक गिलगित इलाका चुना. इस इलाके में हिमालय और काराकोरम पर्वत श्रृंखला की 14 ऊंची चोटियां हैं.

बता दें, ये इलाका इतना खतरनाक है कि इसको डेथ जोन कहा जाता है क्योंकि यहां लगभग 23 हजार ऊंचे पहाड़ हैं.

इसके बाद पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स ने दोनों महिला पायलटों की तारीफ में एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘ गिलगित में प्लेन उड़ाना बेहद मुश्किल होता है. वहां उड़ान भरने के लिए तकनीक का सही ज्ञान होना बेहद जरूरी है. दोनों महिला पायलट मरियम और शुमायला ने बेहद आसानी से पहाड़ों के बीच प्लेन उड़ाया.’

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के इस ट्वीट के बाद से ही सोशल मीडिया पर दोनों महिला पैप्टन की जमकर सराहना हो रही है.

बता दें. इस ट्वीट को अब तक 3300 से ज्यादा लोग री-ट्वीट कर चुके हैं. साथ ही लगभग 11 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक भी किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस इलाके में दोनों महिला पैप्टन ने प्लेन उड़ाया था, वहां समुद्र स्तर से लगभग 23 से 26 हजार फीट ऊंचे पहाड़ हैं. यहां बाकी इलाकों के मुकाबले ऑक्सीजन का स्तर भी करीबन 30 फीसदी कम होता है.