फाइव स्‍टार होटल की तरह बन रहा गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन, जनवरी तक होगा तैयार

भारतीय रेलवे गुजरात की राजधानी गांधीनगर में एयरपोर्ट की तर्ज पर फाइव स्टार रेलवे स्टेशन तैयार करने के काम में लगा हुआ है. इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन के एमडी संजीव कुमार लोहिया के मुताबिक गांधीनगर रेलवे स्टेशन को अपनी डेडलाइन के पहले ही जनवरी 2019 तक तैयार कर लिया जाएगा. गांधीनगर रेलवे स्टेशन देश का पहला ऐसा स्टेशन होगा जहां फाइव स्टार होटल डेवलप किया जा रहा है. यह होटल 10 मंजिला होगा. होटल में 300 कमरे बनाए जा रहे हैं.

गांधीनगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने के मकसद से इसमें कई नई सुविधाएं जुटाई जा रही हैं. इनमें पार्किंग से लेकर कॉनकोर्स एरिया को इस तरह से विकसित किया जाएगा, जिससे प्लेटफॉर्म पर भीड़ नहीं होगी. इस स्टेशन पर रेल यात्रियों के लिए आने और जाने के रास्ते अलग-अलग होंगे.

गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह ही ऐसा काम कोर्स बनाया जा रहा है जो पूरी तरीके से एयर कंडीशन होगा. यहां पर ऐसी सुविधाएं दी जाएंगी, जिससे रेलयात्री प्लेटफार्म की बजाय वहीं पर रुक कर इंतजार करना पसंद करेंगे. गांधीनगर रेलवे स्टेशन की पूरी बिल्डिंग ग्रीन बिल्डिंग की तरह बनाई जा रही है यानी यहां पर सोलर पैनल के जरिए पैदा हुई बिजली का अधिकतम इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही साथ यहां पर पानी की रीसाइक्लिंग की खासी व्यवस्था होगी. इससे पानी को फिर से ट्रीट करके इस्तेमाल किया जा सकेगा.

जिस तरह से गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर काम चल रहा है उसको देखते हुए यह कहा जा सकता है कि अगले साल जनवरी तक यह बनकर तैयार हो जाएगा. इस स्टेशन को डेवलप करने के कार्य का शिलान्यास 20 जनवरी 2017 में किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का खासा ध्यान गांधीनगर रेलवे स्टेशन को डेवलप करने पर है.

अगले साल वाइब्रेंट गुजरात के दौरान इस होटल को शुरू कर दिया जाएगा. गांधीनगर में बनाए जाने वाले 300 कमरे के इस होटल का नाम ‘द लीला गांधीनगर’ होगा.