फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, और कम हो सकते हैं दाम

पेट्रोल-डीजल के दामों में दिन-ब दिन कटौती की जा रही है. गुरुवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में भी गिरावट आई. पेट्रोल के दामों में 11 से 14 पैसे तक और डीजल के दामों में 10 से 14 पैसे की कटौती की गई.

दिल्ली में पेट्रोल 11 पैसे सस्ता हुआ, वहीं मुंबई में 14 पैसे और चेन्नई में 12 पैसे की कमी आई है. पेट्रोल के साथ डीजल की कीमतें भी कम हुई हैं. दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल 10 पैसे सस्ता हुआ है. वहीं, मुंबई में डीजल 14 पैसे सस्ता हुआ है.

इस कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 76.16 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल के दाम 78.83 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल के दाम 83.92 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में पेट्रोल के दाम 79.04 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

पेट्रोल के दामों में कटौती के साथ-साथ डीजल के दाम भी कम हुए. डीजल के दामों में कटौती के बाद दिल्ली में डीजल के दाम 67.68 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में डीजल के दाम 70.23 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में डीजल के दाम 71.99 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में डीजल के दाम 71.44 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों में थोड़ी नरमी आना शुरू हो गई है. इससे उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें फिर नीचे आएंगी. बुधवार को एक बार फिर कच्चे तेल की कीमत में गिरावट देखने को मिली है.

इसके अलावा 22 जून को ओपेक देशों की बैठक होनी है. जानकारों का मानना है कि इस बैठक में रूस और सउदी अरब प्रोडक्शन बढ़ाने पर सहमति जता सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो कच्चा तेल और सस्ता हो सकता है. जिसका सीधा फायदा घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत के तौर पर मिलेगा.

पेट्रोल-डीजल पर टैक्स का खेल

बता दें कि पेट्रोल-डीजल पर सरकारें हैवी टैक्स लगाती हैं जिससे इसके दामों में वृद्धि देखने को मिलती है. फिलहाल केंद्र की ओर से पेट्रोल पर 19.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 15.33 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगाया जाता है. इसके अलावा राज्यों द्वारा ईंधन पर वैट लगाया जाता है. इसमें सबसे कम दर अंडमान निकोबार द्वीप समूह में है. वहां दोनों ईंधनों पर 6 प्रतिशत का बिक्रीकर लगता है.

तेलंगाना में डीजल पर सबसे ज्यादा वैट

मुंबई में पेट्रोल पर सबसे अधिक 39.12 प्रतिशत का वैट लगाया जाता है. डीजल पर सबसे अधिक 26 प्रतिशत वैट तेलंगाना में लगता है. दिल्ली में पेट्रोल पर वैट की दर 27 प्रतिशत और डीजल पर 17.24 प्रतिशत है. पेट्रोल पर कुल 45 से 50 प्रतिशत और डीजल पर 35 से 40 प्रतिशत का कर लगता है.