भारत बंद: ग्वालियर में रिवॉल्वर थामे इस शख्स की हुई पहचान, यूपी में BSP MLA गिरफ्तार, 10 बातें

नई दिल्ली: सोमवार को भारत बंद के दौरान हुई हिंसा राजस्थान के करौली ज़िले के हिंडौन में मंगलवार को भी जारी रही. भीड़ ने दो दलित नेताओं के घर फूंक दिए. हिंडौन में बीजेपी की विधायक राजकुमारी जाटव और कांग्रेस के पूर्व विधायक भरोसीलाल जाटव के घर को आग के हवाले कर दिया. इतना ही नहीं हिंडौन में दुकानों में तोड़फोड़ और गाड़ियों में आगज़नी से नाराज़ व्यापारी मंगलवार को सड़कों पर उतर आए. तनाव को देखते हुए धारा 144 लागू थी और पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज किया. वहीं इस मामले में को लेकर विपक्ष एनडीए सरकार पर हमलावर है तो दूसरी तरफ सरकार का कहना है कि वह दलितों के अधिकारों के लिए सबसे ज्‍यादा काम किया है.
10 बातें
  1. भारत बंद के दौरान ग्वालियर के ठाठीपुर में रिवॉल्वर थामे इस शख्स की पहचान राजा चौहान के तौर पर की गई है. पुलिस ने राजा चौहान के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. हालांकि राजा के पिता का कहना है कि उनका बेटा घटना से एक दिन पहले ही अपने काम के सिलसिले में इंदौर चला गया था. वो ये ज़रूर मानते हैं कि उनके परिवार ने हवा में फायर किया लेकिन आत्मरक्षा में. मध्य प्रदेश में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने दर्जनों FIR दर्ज की हैं. अब इंतज़ार हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई का है.
  2. सोमवार को भारत बंद के दौरान मेरठ में हिंसा के आरोप में बीएसपी के पूर्व विधायक योगेश वर्मा समेत बीएसपी के पांच नेताओं को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. इन पर हिंसा भड़काने का आरोप है.
  3. यूपी सरकार का आरोप है कि चुनाव में दलितों का वोट हासिल करने के लिए कुछ राजनीतिक दलों ने दलितों के प्रदर्शन में हिंसा करवाया. वे दलितों के बीजेपी से जुड़ने से घबराए हुए है.
  4. एससी-एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट ने जो बदलाव किए हैं वो फिलहाल बने रहेंगे. केंद्र सरकार की रिव्यू पिटीशन पर सुनवाई अभी जारी रहेगी. कोर्ट ने कहा कि हम एक्ट के ख़िलाफ़ नहीं हैं लेकिन बेकसूरों को बचाना चाहते हैं.
  5. हरियाणा पुलिस ने बताया कि भारत बंद के दौरान हुई हिंसा में आठ आम नागरिक और 84 पुलिस अधिकारी घायल हुए. उन्होंने बताया कि सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के प्रयास और राज्य के विभिन्न हिस्सों में हिंसक गतिविधि में संलिप्तता के चलते 100 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.
  6. भारत बंद के दौरान मेरठ के सिविल लाइन के सर्किल ऑफिसर  राम अरज घायल हो गए. उन्‍होंने कहा कि प्रदर्शनकारी पत्‍थर फेंक रहे थे और हम उन्‍हें रोक रहे थे. इस दौरान कुछ उनकी आंख में लगा. उन्‍होंने कहा कि यह चोट ज्‍यादा गंभीर नहीं है.
  7. मध्‍यप्रदेश के बुधवार को भी कई जगह कर्फ्यू जारी है. ग्‍वालियर, भींड और मुरैना में दस से 12 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी जाएगी. वहीं ग्‍वालियर में इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई है लेकिन भींड और मुरैना पर अभी भी इंटरनेट सेवा पर रोक हैं.
  8. मध्यप्रदेश में भारत बंद के दौरान हुए संघर्ष में भिण्ड जिले में दो और लोगों की मौत के साथ प्रदेश में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गयी है, जबकि 54 पुलिसकर्मी सहित 153 लोग घायल हुए हैं.
  9. भिवानी में दलितों के प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा जगह-जगह तोडफ़ोड़ और आगजनी की गई. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दलित संगठनों के भारत बंद के दौरान रोड जाम करने पर दादरी में करीब एक हजार लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है.
  10. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निरोधक कानून को किसी भी तरह से कमजोर नहीं किया जाएगा और आरक्षण को लेकर फैलायी जा रही अफवाहें पूरी तरह निराधार हैं. गृह मंत्री ने ‘भारत बंद’ के दौरान देश के कुछ हिस्सों में हुई हिंसा में जानमाल के नुकसान पर दुख प्रकट किया और शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने में सभी राजनीतिक दलों का सहयोग मांगा.