महाराष्ट्र 12वीं बोर्ड रिजल्ट: आज आ सकते हैं नतीजे, ऐसे देखें

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) एसएचसी परीक्षा (HSE Class 12th Exam) के नतीजे जारी करने जा रहा है. बताया जा रहा है कि परीक्षा के रिजल्ट आज (26 मई 2018) को जारी किए जा सकते हैं. हालांकि अभी तक रिजल्ट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं.

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही result.mkcl.org, examresults.net, and results.gov.in इन वेबसाइट पर जाकर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी और 20 मार्च के बीच आयोजित किया गया था. परीक्षा का आयोजन 9 डिविजनल बोर्ड पर आयोजित किया गया था, जिसमें मुंबई, पुणे, नासिक, औरंगाबाद, कोल्हापुर, लातूर, नागपुर, अमरावती और रत्नागिरी शामिल है. कहा जा रहा है कि दोपहर एक बजे तक रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा में 1485132 उम्मीदवारों ने रजिस्टर किया था और यह परीक्षा 9486 जूनियर कॉलेज और 2822 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के नतीजों का इंतजार 580820 साइंस उम्मीदवार, 749863 आर्ट्स उम्मीदवार, 366756 कॉमर्स उम्मीदवार शामिल हैं. वहीं 57693 विद्यार्थियों ने वॉकेशनल स्ट्रीम में हिस्सा लिया था.

पिछले साल बोर्ड ने 30 मई को परीक्षा के नतीजे जारी किए थे और रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. अपना रिजल्ट देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें…

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाएं.

– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.

– उसके बाद मांगी गई जानकारी भरें और अपना रिजल्ट देख लें.