महिलाओं को मुफ्त में देशी मुर्ग‍ियां देगी तमिलनाडु सरकार, खर्च होंगे 25 करोड़

0 commentsViews:

तमिलनाडु सरकार ने मह‍िलाओं को कारोबार से जोड़ने का एक अनोखा तरीका न‍िकाला है. इसके लिए राज्य सरकार चेन्नई के बाहरी इलाकों में रह रही 38,500 मह‍िलाओं को 50-50 मुर्ग‍ियां फ्री में देगी. ये मुर्ग‍ियां इन्हें अंडे व मांस का कारोबार शुरू करने की खातिर दी जाएंगी.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने बुधवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की. इसमें उन्होंने कहा कि देशी मुर्गी के अंडों व मांस की डिमांड लगातार बढ़ रही है. इसकी वजह से लोग अपने घर में मुर्गी पालन का काम कर रहे हैं और यह राज्य में काफी ज्यादा लोकप्र‍िय हो रहा है.

पलनीस्वामी ने कहा कि राज्य सरकार इस प्रवृत्त‍ि को बढ़ावा देगी. इसके लिए मह‍िलाओं को मुफ्त में मुर्गियां दी जाएंगी. ताक‍ि वे भी इस व्यापार को शुरू कर सकें. मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना पर 25 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

बता दें कि इससे पहले राज्य सरकार दुधारू गायों , बकरियों व भेड़ों को मुफ्त में देने की योजना लागू कर चुकी है. मुफ्त में मुर्ग‍ियां देने की घोषणा करने के साथ ही उन्होंने डेयरी व्हाइटनर संयंत्र की स्थापना करने की भी घोषणा की है.

उन्होंने बताया कि इसे तैयार करने के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. पलनीस्वामी ने इस दौरान ऐसी ही कई अन्य योजनाओं की घोषणा की.


Facebook Comments