महिला यात्र‍ियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन के लेडीज कोच में होंगे ये बदलाव

महिला यात्रियों के लिए ट्रेन से सफर को आसान और सुरक्ष‍ित बनाने के लिए भारतीय रेलवे लगातार प्रयासरत है. इसी के तहत अब रेलवे ट्रेन के महिला कोच को गुलाबी रंग में रंग सकती है. इसके साथ ही इन कोच को ट्रेन के आख‍िर में लगाने की बजाय बीच में लगाने की तैयारी है. इन कोच का रंग बदलने का मकसद इन्हें महिला यात्र‍ियों के लिए आसानी से पहचानने लायक बनाना है.

रेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि यह बदलाव अर्द्धशहरी और लंबी दूरी वाली ट्रेनों में किया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि भारतीय रेलवे साल 2018 को महिला सुरक्षा के लिए समर्पित करना चाहती है. इसी अभ‍ियान के तहत यह कदम उठाया जा रहा है.

इन कोच को न सिर्फ गुलाबी रंग से रंगा जाएगा, बल्क‍ि इनमें सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. इसके साथ ही सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम भी इन कोच में किए जाएंगे.

ट्रेनों में महिला सुरक्षा के लिए कदम उठाने की खातिर एक कमिटी बनाई गई थी. इस कमिटी में रेलवे बोर्ड चेयरमैन आश्व‍िनी लोहानी, सदस्य (ट्रैफ‍िक) मोहम्मद जमशेद और अन्य वरिष्ठ अध‍िकारी शामिल हैं. सूत्रों ने बताया कि इस कमिटी ने भी इन नई नीतियों को अपनी मंजूरी दे दी है.

सूत्रों ने बताया कि रेलवे जोन में इस बदलाव की खातिर जोन से सुझाव मांगे गए हैं. सूत्रों ने कहा कि फिलहाल ये तय नहीं है कि गुलाबी रंग से ही महिला कोच को रंगा जाएगा, लेकिन इसकी सबसे ज्यादा संभावना है क्योंकि रेलवे महिलाओं से जुड़े रंग से ही इसे रंगने पर विचार कर रही है.

सूत्रों ने कहा कि महिला कोच ट्रेन के अंत में लगाए जाते हैं. इससे कई बार ये कोच अंधेरी जगहों पर खड़े हो जाते हैं. इसके चलते कई दफा महिलाएं इनसे सफर करने से बचती हैं. इसको देखते हुए ही भारतीय रेलवे ने इन्हें बीच में रखने का फैसला लिया है.