राजस्थान में BJP का नया दांव, बदले जा रहे मुस्लिम गांवों के नाम

0 commentsViews:

विधानसभा चुनाव से पहले राजस्थान सरकार ने नया सियासी दांव चला है. राजस्थान में अब हिंदू बहुल गांवों के मुस्लिम नाम बदले जा रहे हैं.

राजस्थान सरकार के राजस्व विभाग की सिफारिश पर भारत सरकार ऐसे करीब 15 गांवों के नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. राजस्थान सरकार के राजस्व विभाग गांव के नए नामों का गजट प्रकाशित कर रही है.

सरकार का कहना है कि गांव की पंचायत की सिफारिश पर यह सब किया जा रहा है. गांव के लोगों का कहना है उनकी ये मांग लंबे समय से थी जिसकी सुनवाई अब जाकर हो रही है.

‘मियां का बाड़ा’ का नाम बदला

राजस्थान के बाडमेर का ‘मियां का बाड़ा’ का नाम अब महेश नगर हो गया है. ‘मियां का बाड़ा’ नाम के साइनबोर्ड हटाकर जिला कलेक्टर हर जगह महेश नगर का साइन बोर्ड लगा रहे हैं. स्कूल से लेकर पंचायत भवन तक सभी नए सिरे से नए नाम से पुतवाए जा रहे हैं.

गांव के लोगों का कहना है कि मियां शब्द मुस्लिम लोगों के लिए प्रयोग होता है और बाड़ा मतलब रहने की जगह होती है ऐसे में ऐसा प्रतित होता था कि ये मुस्लिमों का गांव है जबकि केवल तीन घर में 21 लोगों की मुस्लिम आबादी है.

गांव के पूर्व सरपंच हनुवंत सिंह का कहना है कि मुगल काल में इसका नाम महेश नगर था जिसे बाद में बदलकर ‘मियां का बाड़ा’ कर दिया गया. महेशनगर के पूर्व सरपंच हनुवंत सिंह ने बताया कि दस साल पहले हमने मारवाड़ राजघराने से दस्तावेज निकालकर राजस्थान सरकार को पेश किया था मगर खुशी है कि अब जाकर हमारी यह मांग पूरी हुई है.

राजस्थान सरकार के राजस्व राज्यमंत्री अमराराम ने कहा कि मियां के बाड़ा में तीन मुस्लिम परिवार रहता है ऐसे में इसका नाम ‘मियां का बाड़ा’ क्यों रखा जाए हमने पूरी प्रक्रिया अपनाने के बाद नाम बदला है.


Facebook Comments