राज्यसभा चुनाव : निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी ने बीजेपी के पक्ष में डाला वोट

0 commentsViews:

नई दिल्ली: राज्यसभा  की 59 सीटों के चुनाव में आज 26 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने मायावती को झटका देते हुए बीजेपी के पक्ष में मतदान किया है.  इससे हो सकता है कि 10 वीं सीट के लिए बीएसपा का गणित बिगड़ जाए. इससे पहले बीजेपी को कम से कम 12 सीटों को फायदा होने की उम्मीद है. इसके बाद वह राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी. हालांकि इसके बाद भी वह बहुमत से दूर रहेगी. राज्यसभा में 245 सदस्य होते हैं. कांग्रेस को चार सीटों का नुकसान हो सकता है. राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़, केरल और तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे. उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार हैं. जिनमें 8 सीटें बीजेपी का जीतना तय है लेकिन मामला 10 वीं सीट के लिए फंसा है. वोटिंग सुबह 9 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे तक नतीजे आने शुरू हो जाएंगे.

राज्यसभा चुनाव Live Updates 

–  निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी ने भी बीजेपी को वोट दिया. कहा- महाराज जी ( योगी आदित्यनाथ) के साथ हैं.

– गणित सिर्फ बीजेपी को नहीं, समाजवादी पार्टी को भी आती है : सपा एमएलसी सुनील साजन

– बीजेपी के सभी 9 प्रत्याशी जीतेंगे. समाजवादी पार्टी ने कार्यकर्ताओं और लोगों का अपमान किया है. पार्टी ने समाज का मनोरंजन को करने वाले को अपना प्रत्याशी बनाया है न कि उसे जो समाज की सेवा करते हैं. सपा विधायक नितिन अग्रवाल (नरेश अग्रवाल के बेटे)

– केरल में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी

– मैंने बीजेपी को वोट दिया, इसके अलावा मैं और कुछ नहीं जानता : बीएसपी विधायक अनिल सिंह

– कोई क्रॉस वोटिंग नहीं होगी, लेकिन हां बीजेपी विधायक हमारे पक्ष में क्रॉस वोटिंग करेंगे : राम गोपाल यादव

 – यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यूपी से बीजेपी के 9 उम्मीदवार राज्यसभा जाएंगे.

  उत्तर प्रदेश में मायावती को झटका लगा है. बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने पार्टी प्रत्याशी को वोट नहीं दिया है.

– बेंगलुरू : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर, बीएस येदियुरप्पा और पार्टी के राज्यसभा चुनाव प्रत्याशी राजीव चंद्रशेखर के बीच बैठक हुई.

– कोलकाता में विधायकों ने राज्यसभा चुनाव के लिए डाला वोट

–  राज्यसभा की 26 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है.

– समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राजेंद्र चौधरी ने दावा किया है कि सपा प्रत्याशी जया बच्चन और बीएसपी प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर की जिनको सपा समर्थन दे रही है, जीतना तय है. जहां तक बीजेपी का सवाल है उसके कुछ विधायक नाराज हैं इनमें से कुछ विपक्ष के साथ आ सकते हैं.

– वोटिंग से कुछ घंटे पहले बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने सीएम योगी से की मुलाकात.

– उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए वोटिंग होगी. इनमें से बीजेपी के 8 उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही है, वहीं सपा की एक सीट पक्की बताई जा रही है, मगर दसवीं सीट पर भाजपा और सपा समर्थित बसपा उम्मीदवार में जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है.

– राज्यसभा चुनाव से कुछ समय पहले अपने वोट को पक्की करने के लिए समादवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने डिनर पर अपने विधायकों को बुलाया. इस डिनर मीटिंग में चाचा शिवपाल सिंह भी शामिल हुए.

– सपा दस में से एक सीट पर अपनी जीत को लेकर काफी सुनिश्चित दिख रही है. मगर एक भी बसपा को दिया वादा निभाने के बाद अगर उनकी एक भी सीट इधर-उधर होती है, तो मामला बिगड़ सकता है.

– केरल में एक सीट के लिए उपचुनाव है. एलडीएफ (वामपंथी गठबंधन) और यूडीएफ (कांग्रेस गठबंधन) ने अपने-अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं. यहां एक सीट के लिए 71 वोटों की जरूरत पड़ेगी सीपीएम के पास 90 वोट हैं.

– उत्तर प्रदेश में बीजेपी के कोटे में 8 सीट पक्की है. मगर उसके कुछ वोट एक्स्ट्रा बच जा रहे हैं, जिसकी वजह से उसने एक निर्दलयी उम्मीदवार अनिल अग्रवाल को अपना समर्थन देकर इस चुनाव को और भी ज्यादा दिलचस्प बना दिया है.

–  उत्तर प्रदेश की तरह ही कर्नाटक में राज्यसभा का चुनाव इसलिए भी दिलचस्प हो गया है, क्योंकि यहां की चार सीटों के लिए 5 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं. कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से तीन कैंडिडेट हैं, तो वहीं भाजपा की तरफ से एक हैं और जनता दल सेक्यूलर की तरफ से एक.

– कांग्रेस पार्टी के पास कुल 132 वोट हैं, जिनमें निर्दलीय और जेडीएस के 7 बागी भी शामिल हैं. वहीं बीजेपी के पास कुल 46 वोट हैं, और जेडीएस के पास 30 वोट हैं.

– पश्चिम बंगाल की 5 सीटों पर चुनाव है. जरूरी वोट 50 हैं. टीएमसी ने चार, कांग्रेस ने एक और सीपीआईएम ने एक प्रत्याशी खड़ा किया है. तृणमूल के पास 213 वोट हैं और वह अपने चारों उम्‍मीदवारों को राज्‍यसभा भेज सकती है. कांग्रेस के पास 42 वोट हैं उसे 13 और वोट की जरूरत होगी. सीपीएम के पास 26 वोट हैं.

– तेलंगाना की 3 सीट पर चुनाव है. टीआरएस ने 3 और कांग्रेस ने एक प्रत्याशी खड़ा किया है. जरूरी वोट 30 हैं. टीआरएक से पास 91 वोट और कांग्रेस के पास 12 वोट हैं.

– झारखंड की 2 सीटों पर चुनाव है. जरूरी वोट यहां पर 28 हैं. बीजेपी ने 2, कांग्रेस ने एक प्रत्याशी खड़ा किया है.

– छत्तीसगढ़ की एक सीट पर चुनाव है. बीजेपी और कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं. जरूरी वोट 46 हैं.


Facebook Comments