संजय दत्त की तरह नशे के आदी थे ‘आयरन मैन’ रॉबर्ट डॉनी जूनियर, जेल भी जाना पड़ा

0 commentsViews:

हॉलीवुड फिल्म एवेंजर्स : एंडगेम का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 26 अप्रैल को रिलीज हो रही इस फिल्म की एडवांस बुकिंग ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं. इस फिल्म को इस दशक की सबसे बेहतरीन फिल्म के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि हॉलीवुड की सबसे बड़ी फ्रेंचाइज़ी में शुमार इस फिल्म के कई एक्टर्स की यात्रा ना केवल कड़े संघर्षों से भरी रही है बल्कि कई स्तर पर प्रेरणास्पद भी रही है.

फिल्म में आयरन मैन का किरदार निभा रहे रॉबर्ट डॉनी जूनियर के पिता फिल्ममेकर थे, लेकिन इससे रॉबर्ट के लिए जीवन किसी भी मायने में आसान नहीं हुआ. रॉबर्ट के पिता रॉबर्ट डॉनी सीनियर एक फिल्ममेकर थे और उनकी पत्नी भी फिल्ममेकर थीं. वे ड्रग एडिक्ट थे और रॉबर्ट डॉनी जूनियर के पिता ने बेटे को 6 साल की उम्र में गांजे का सेवन कराया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अपने बेटे के साथ इमोशनल बॉन्ड बनाने के लिए उन्हें ड्र्ग्स का सहारा लेना पड़ा था. जाहिर है, कुछ ही समय में रॉबर्ड डॉनी जूनियर रोज शराब पीने लगे थे.

ड्रग्स और शराब की लत के बावजूद रॉबर्ट ने 80 के दशक में एक ठीक-ठाक एक्टर के तौर पर अपनी पहचान बना ली थी. 1987 में उन्होंने एक अमीर लड़के का रोल निभाया था जिसकी ज़िंदगी हेरोइन के आदी होने के चलते पटरी से उतरने लगती है. रॉबर्ट को इस रोल के लिए काफी तारीफ मिली, लेकिन ये कम ही लोगों को पता था कि उस दौरान उनकी रियल लाइफ और उनकी रील लाइफ में खास अंतर नहीं रह गया था और वे अपनी निजी जिंदगी में भी काफी ड्रग्स का इस्तेमाल करने लगे थे.

रॉबर्ट ने साल 1992 में चार्ली चैपलिन की बायोपिक में चैपलिन का किरदार निभाया. उन्हें अपने इस रोल के लिए एकेडमी अवॉर्ड नॉमिनेशन भी मिला था लेकिन इस रोल के बाद उनकी निजी जिंदगी ड्रग्स के चलते गर्त में गिरती चली गई.  रॉबर्ट 90 के दशक में काफी ज्यादा नशे से प्रभावित रहते थे. एक बार उन्हें अपने पड़ोसी के घर में घुसते देखा गया था और वे इस पड़ोसी के बेड पर ही नशे में सो गए थे. कोर्ट द्वारा ड्रग टेस्ट के लिए बार बार बुलाए जाने के बाद भी रॉबर्ट नहीं पहुंचते थे इसी के चलते उन्हें साल 1999 में तीन साल जेल की सजा हुई थी, लेकिन उन्हें सिर्फ एक साल कैलिफॉर्निया की जेल में गुजारना पड़ा.

2001 में जब रॉबर्ट पैरोल पर थे तो उन्हें नंगे पैर कैलिफॉर्निया में घूमते हुए देखा गया था. उस दौरान उन्हें ये समझकर गिरफ्तार कर लिया गया कि वे नशे में हैं. इस घटना के बाद उन्हें टीवी शो एले मैक्बील से निकाल दिया गया. इसके अलावा उन्हें कुछ फिल्मों से भी हटा गिया गया. उन्हें इस बार जेल की जगह रिहैब भेजा गया था.

हालांकि रॉबर्ट की जिंदगी में उनकी पत्नी इस एक्टर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई. रॉबर्ट की पत्नी सुजन ने बताया था कि एक्टर ने 2003 में ड्रग्स छोड़ दिए थे क्योंकि सुजन ने रॉबर्ट को अल्टीमेटम दे दिया था. रॉबर्ट ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने योगा, मेडिटेशन, थेरेपी और 12 स्टेप प्रोग्राम के बाद अपने नशे की लत से छुटकारा पाने में कामयाबी हासिल की थी.


Facebook Comments