12TH CBSE BOARD: ऐसा था इकोनॉमिक्स का री- पेपर, देखें- पूरा एनालिसिस

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज देश भर में 12वीं कक्षा के इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट की दोबारा परीक्षा आयोजित करवाई गई थी. इस परीक्षा में करीब 6 लाख छात्र शामिल हुए थे.

जानें कैसा था पेपर

इकोनॉमिक्स री-परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का मिला-जुला रिएक्शन देखने को मिला. ‘आज तक ऑनलाइन’ टीम ने नोएडा के एक स्कूलों के छात्रों से री-पेपर को लेकर बातचीत की. जहां ज्यादातर छात्रों ने बताया पेपर पहले के मुताबिक ज्यादा मुश्किल था. माइक्रो इकोनॉमिक्स सेक्शन थोड़ा मुश्किल था. वहीं कई छात्रों ने पेपर का लंबा बताया तो दूसरी ओर ज्यादातर छात्रों ने पेपर को एवरेज बताया. बता दें कि परीक्षा 10.30 बजे से शुरू हुई थी और 1.30 बजे परीक्षा खत्म हुई.

कैसा था पहले का इकोनॉमिक्स का पेपर

26 मार्च को हुए इकॉनॉमिक्स के पेपर पर छात्रों ने बताया था कि पेपर ना ज्यादा आसान था और ना ही ज्यादा मुश्किल था. इस पेपर का डिफिकल्टी लेवल सामान्य बताया गया था. साथ ही पेपर सीबीएसई की ओर से निर्धारित पैटर्न पर आधारित था और सवाल तय पैटर्न के आधार पर ही पूछे गए थे.

 28 लाख छात्रों ने दी बोर्ड परीक्षा

इस साल बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं में 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए कुल 16,38,428 जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण कराया था. जिसमें 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल हुए थे.