BCCI के मना करने के बाद लंका से डे-नाइट टेस्ट खेलेगा ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) अगले साल ब्रिस्बेन में श्रीलंका के साथ गाबा मैदान पर डे-नाइट टेस्ट खेलेगा. सीए ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. बीसीसीआई ने सोमवार को सीए को पत्र लिखकर इस साल के अंत में होने वाली टेस्ट सीरीज में डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने के लिए मना कर दिया था.

सीए के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि हमें बीसीसीआई से पत्र मिला है, जिसमें उन्होंने ऐडिलेड में डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने से मना कर दिया है.’ प्रवक्ता ने कहा, ‘हम जानते हैं कि ऐडिलेड के कुछ प्रशंसक निराश होंगे. हमें पता है कि ऐडिलेड टेस्ट कितना मशहूर है.’

उन्होंने कहा, ‘हम हर ग्रीष्मकाल में एक डे-नाइट टेस्ट मैच का आयोजन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसलिए हम जनवरी में गाबा में श्रीलंका के साथ डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेंगे.’ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के अनुसार मेजबान देश मेहमान देश की मंजूरी से डे-नाइट टेस्ट मैच की मेजबानी कर सकता है. यह मैच गुलाबी गेंद से खेला जाता है. भारत ने कहा है कि वह पारंपरिक लाल गेंद से ही मैच खेलेगा.

भारत उन दो देशों में शामिल हैं, जिसने डे-नाइट में टेस्ट मैच खेलने के लिए अब तक अपनी मंजूरी नहीं दी है. भारत के अलावा बांग्लादेश भी इसमें शामिल है.