मृतक बालक के लिए शव वाहन की व्यवस्था की जनसंवेदना ने

भोपाल। 29 अगस्त 2016 (म.प्र. ब्यूरों) खजूरी सड़क थानान्तर्गत ग्राम नंदनी निवासी रामदयाल अहिरवार के पांच वर्षीय पुत्र राज की कुएॅ में डूब जाने से मौत हो गई। मृतक बालक को उसका पिता तलाश करता रहा। अन्ततः ग्राम के नजदीक कुएॅ में बालक का शव मिला। आज खजूरी सड़क पुलिस ने बालक का शव निकालकर उसका पोस्टमार्टम कराया। पोस्टमार्टम के उपरान्त बालक के शव को परिजनों को सौंप दिया। बालक के शव का दफन करने के लिए नगर निगम फायरबिग्रेड़ शव वाहन के लिए आरक्षक श्री अरविन्द जाट ने फोन किया तो सम्बंधित टेलीफोन उठाने वाले ने यह कहकर मना कर दिया कि शव वाहन नगर निगम सीमा से बाहर है। बाहर होने के कारण शव वाहन की व्यवस्था नहीं हो सकती है। 

अन्ततः श्री जाट ने जनसंवेदना से सम्पर्क किया और यह बताया कि गरीब परिवार है उनका बच्चा डूबकर मर गया है उसे शव वाहन की जरूरत है।
जनसंवेदना ने तत्काल हमीदिया चिकित्सालय में शव वाहन (मुक्ति वाहन) भेजकर मृतक के शव को ग्राम नंदनी पहूचाया और अपने सदस्यों केे संरक्षण में मृतक बालक का ग्राम नंदनी के विश्रामघाट पर कफन-दफन किया। भोपाल महानगर में यह दायित्व नगर निगम का है और यह कहकर टाल देना कितना उचित है। जनसंवेदना संस्था ने 1 सितम्बर 2016 से 24 घन्टे केवल भोपाल महानगर में मृतकों के अन्तयेष्टी के लिए 24 घन्टे व्यवस्था शुरू करने जा रही है जिसमें उनके हेल्पलाइन 2576007, 9826013975 एवं श्री नत्थू सिंह 9926722149 पर फोन कर यह सेवाए जिसमें फ्रीजर भी शामिल है निशुल्क ली जा सकती है।

आर.एस.अग्रवाल

9826013975

-आर.एस.अग्रवाल