BSF की जांबाज टीम ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 10.30 घंटे चलाई मोटरसाइकिल

0 commentsViews:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की जांबाज मोटरसाइकिल टीम हर रोज नए- नए विश्व रिकॉर्ड बनाने में जुटी हुई है. इस बार बीएसएफ की जांबाज टीम के इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह और हेड कांस्टेबल दुर्गेश कुमार ने सीढ़ी लगी मोटरसाइकिल को 10 घंटे 30 मिनट और 27 सेकंड चलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

दरअसल, बीएसएफ की इस जांबाज टीम के यह दो सिपहसालार लगातार इसकी सालों से प्रैक्टिस कर रहे थे. इन्होंने इस बार विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए मोटरसाइकिल पर 16 फीट से ज्यादा ऊंची एक सीढ़ी लगाई. उस पर दोनों जवानों ने बैठकर करीब 10 घंटे 30 मिनट और 27 सेकंड तक लगातार दिल्ली के छावला कैंप में मोटरसाइकिल चलाई और विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

बता दें कि बीएसएफ की मोटरसाइकिल टीम ने हाल ही में 13 अप्रैल 2018 और 16 अप्रैल 2018 को 3 नए विश्व कीर्तिमान बनाए हैं. ना केवल बीएसएफ ने यह कीर्तिमान बनाकर दूसरे कीर्तिमानों को ध्वस्त किया है. बल्कि एक बाइक राइडिंग स्टैंडिंग इवेंट करके 4 घंटे 17 मिनट में लगातार 106 किलोमीटर मोटरसाइकिल की गति के विपरीत खड़े होकर मोटरसाइकिल चलाई है.

नया विश्व कीर्तिमान बनाने के लिए बीएसएफ की इन टीमों ने लगातार काम किया है. इसी श्रंखला में बीएसएफ की मोटरसाइकिल टीम के कैप्टन अवधेश कुमार सिंह और आरक्षक दुर्गेश बाबू ने विश्व कीर्तिमान बनाने का बीड़ा उठाया था और उसे स्थापित कर दिया है.

दरअसल, मोटरसाइकिल टीम ने 13 अप्रैल 2018 को तीन मोटरसाइकिल पर 36 जवान बिठाकर 1000 मीटर की दूरी मात्र 55.52 सेकंड में तय की. 16 अप्रैल 2018 को विश्व के नए कीर्तिमान स्थापित किए. उसी टीम के लोगों ने यह कीर्तिमान भी स्थापित किया है. बता दें कि इन्होंने भारतीय सेना के बने 9 घंटे 4 मिनट 5 सेकंड लगातार चलने के पिछले रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है.


Facebook Comments