CBSE 10th: आज आएगा रिजल्ट, खत्म होगा 16 लाख छात्रों का इंतजार

0 commentsViews:

सीबीएसई (CBSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे 26 मई को जारी कर दिए थे. वहीं आज 10वीं बोर्ड (Cbse 10th Result 2018) के नतीजे जारी किए जाएंगे. बता दें, परीक्षा के नतीजे शाम 4 बजे आधिकारिक वेबसाइट (cbse.nic.in, cbseresults.nic.in) पर जारी कर दिए जाएंगे. इस बात की जानकारी मानव संसाधन मंत्रालय के सचिव अनिल स्‍वरूप ने ट्वीट के जरिए दी.

जानें कितने छात्र हुए 10वीं की परीक्षा में शामिल

इस साल सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं में 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए कुल 16,38,428 छात्र शामिल हुए थे. 12वीं की परीक्षा में 11,86,306 छात्र शामिल हुए थे. वहीं इस बार सीबी 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल हुए थे. जिसमें से 6 ट्रांसजेंडर 10वीं कक्षा के थे.

कब हुई थी परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चली थी.

पेपर लीक के बाद भी रिजल्ट जल्दी घोषित

पिछले साल 10वीं का रिजल्ट 3 जून को जारी किया गया था. जिसमें ओवरऑल 90.95% बच्चे पास हुए थे, जो साल 2016 के मुकाबले 5 फीसदी कम थे. साल 2016 में ओवरऑल 96.91 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे. वहीं ऐसा माना जा रहा था गणित के पेपर लीक होने की वजह से रिजल्ट में देरी हो सकती है. लेकिन सीबीएसई ने इस बात से साफ इनकार कर दिया और कहा रिजल्ट सही समय पर जारी किए जाएंगे.

4 हजार से ज्यादा केंद्रों पर हुई परीक्षा

सीबीएससी ने 10वीं परीक्षा का आयोजन भारत में 4,453 परीक्षा केंद्र और देश से बाहर 78 परीक्षा केंद्र पर करवाया था. वहीं नकल को रोकने के लिए सीबीएसई ने राज्य प्राधिकरणों एवं स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर पर्याप्त व्यवस्थाएं की थी.

एक दिन पहले जारी की रिजल्ट की तारीख

सीबीएसई बोर्ड के 10वीं कक्षा का रिजल्ट का इंजतार छात्र लंबे समय से कर रहे हैं. वहीं पहले बताया जा रहा था रिजल्ट की घोषणा  31 मई को हो सकती है, लेकिन एग्जामिनेशन ऑफिस के कंट्रोलर ने बताया जिस दिन रिजल्ट जारी होगा सीबीएसई एक दिन पहले रिजल्ट की तारीख और समय बता देगा. वहीं हुआ ऐसा ही. आज 10वीं (Cbse 10th Result 2018) का रिजल्ट है. सीबीएसई ने एक दिन पहले ही इस बात की जानकारी दी. आपको बता दें, 12वीं बोर्ड के रिजल्ट की तारीख का ऐलान भी सीबीएसई ने एक दिन पहले यानी 25 मई को किया था. 12वीं का रिजल्ट 26 मई को जारी किया गया था. जिसमें 83.01 फीसदी छात्र पास हुए. गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने 99.8 मार्क्स के साथ ऑल इंडिया टॉप किया है.

डायबिटीज से पीड़ित छात्रों का खास ध्यान

सीबीएसई ने इस बार डायबिटीज से पीड़ित छात्रों का खास ध्यान रखते हुए उन्हें परीक्षा केंद्रों में खाने पीने की चीजें रखने की मंजूरी दी थी. जिससे छात्र बिना किसी टेंशन के परीक्षा दे सकें.

लैपटॉप इस्तेमाल करने की अनुमति

परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत शारीरिक अक्षमता से पीड़ित छात्रों को न हो इसके लिए इसके लिए सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों क बोर्ड परीक्षा में कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी गई थी. वहीं परीक्षा केंद्र के अंदर जाने से पहले कंप्यूटर शिक्षक उनके लैपटॉप की जांच की गई थी और इंटरनेट कनेक्शन की मंजूरी नहीं दी गई थी.  बता दें, 10वीं  की परीक्षाओं के लिए शारीरिक रूप से पीड़ित 4,510 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

पेपर लीक

इस बार सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा काफी सुर्खियों में रही थी. दरअसल गणित परीक्षा का पेपर लीक की वजह से रद्द कर दिया गया था, लेकिन बाद में बोर्ड ने परीक्षा दोबारा ना करवाने का फैसला भी किया था.

ऐसे देखें रिजल्ट

– सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in, www.cbse.nic.in पर जाएं.

–  रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

– रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

– भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

इन वेबसाइट से देखें रिजल्ट

www.results.nic.in

www.cbseresults.nic.in

www.cbse.nic.in

सर्च इंजन से देखें रिजल्ट

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग के जरिए अपने नतीजे देख लें.


Facebook Comments