ED को नहीं पता अभी कहां है नीरव मोदी, फरवरी में हांगकांग में दिखा था

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी अभी कहां पर है? ईडी को इस बात की जानकारी नहीं है. ईडी सूत्रों की मानें तो नीरव मोदी को फरवरी 2018 में ही हांगकांग में देखा गया था. उसी आधार पर ये कहा जा रहा है कि वह वहां पर होगा. इसी आधार पर रोगेट्री लेटर हांगकांग भेजा गया था. ईडी के मुताबिक, अभी तक वहां की अथॉरिटी ने इस पर किसी तरह की कोई टिप्पणी नहीं की है.

भारत ने हांगकांग से की बात

आपको बता दें कि इस मामले में भारत ने हांगकांग से हजारों करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले में आरोपी नीरव मोदी को गिरफ्तार करने को कहा है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हांगकांग के अधिकारियों से जवाब मिलने का इंतजार किया जा रहा है.

गौरतलब है कि आभूषण कारोबारी नीरव मोदी देश से पलायन कर चुके हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा, हमने हांगकांग में अधिकारियों से नीरव मोदी को भारत को सौंपने का आग्रह किया है.

उन्होंने बताया, भारत और हांगकांग के बीच भगोड़े अपराधियों को सौंपने को लेकर समझौता है. हमें अभी उनके जवाब का इंतजार है. कुमार ने यह भी बताया कि वहां स्थित भारतीय मिशन के मुताबिक, न्याय विभाग भारत की ओर से मोदी की गिरफ्तारी के अस्थायी आदेश की मांग की जांच कर रहा है.

 गौरतलब है कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक को 12,600 करोड़ रुपये की चपत लगाने के आरोपी हैं. उनके ऊपर 1,300 करोड़ रुपये के और फर्जीवाड़े का आरोप हैं. इससे पहले संसद को सूचित किया गया था कि नीरव मोदी हांगकांग में हैं.

चीन ने किया दखल से इनकार

गौरतलब है कि इससे पहले नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए केंद्र सरकार की कोशिशों को चीन सरकार की तरफ से राहत मिली थी. चीन सरकार ने कहा था कि वह भारत के नीरव मोदी प्रकरण में कोई दखलंदाजी नहीं करेगा और हांगकांग की सरकार मोदी के प्रत्यर्पण पर स्वतंत्र फैसला लेने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र रहेगी.