IND Vs SA: सीरीज का आखिरी वनडे आज, भारत के पास सेंचुरियन में रिकॉर्ड छठी जीत का मौका

0 commentsViews:

सेंचुरियन.भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का छठा और आखिरी मैच शुक्रवार को सेंचुरियन में खेला जाएगा। यह ग्राउंड टीम इंडिया के लिए लकी रहा है। भारत ने यहां 5 मैच जीते हैं। यह अफ्रीका के किसी भी ग्राउंड पर भारत की सबसे ज्यादा जीत हैं। भारत 4-1 से आगे है और साउथ अफ्रीका में पहली बार वनडे सीरीज जीत चुका है। अब टीम इंडिया के पास आखिरी वनडे में नया रिकॉर्ड बनाने का मौका है। बता दें कि दो देशों की सीरीज में भारत ने श्रीलंका और जिम्बाब्वे के अलावा किसी भी टीम को उसकी धरती पर 5 बार नहीं हराया।

बेंच स्ट्रेंथ को मिलेगा मौका
– कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिए हैं कि वे छठे मैच में बेंच स्ट्रेंथ आजमा सकते हैं। यानी, इस मैच में भारत के उन खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है, जो अभी तक नहीं खेले हैं। पूर्व क्रिकेटर अजित आगरकर ने भी भुवनेश्वर को रेस्ट देने की सलाह दी है, जो इस सीरीज में फॉर्म में नहीं दिखे हैं। मिडिल ऑर्डर में रहाणे, अय्यर, पांड्या और धोनी भी उम्मीद के मुताबिक परफॉर्म नहीं कर पाए हैं।

भारत के लिए लकी है सेंचुरियन

– इस ग्राउंड पर 1992 में खेला गया पहला वनडे भारत ने ही जीता था। आखिरी मैच (4 फरवरी 2018) भी भारत जीता।
– 5 वनडे मैच जीत चुकी है भारतीय क्रिकेट टीम यहां। साउथ अफ्रीकी के किसी भी ग्राउंड पर सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड।
– 2 भारतीय बैट्समेन सेन्चुरी लगा चुके हैं यहां। डब्ल्यूवी रमन ने 114 और यूसुफ पठान ने 110 रन बनाए थे।
– 9 विकेट से जीत दर्ज की थी भारत ने यहां पिछले मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ। इस मैदान की सबसे बड़ी जीत।

अफ्रीका के 9 बॉलर ले सके सिर्फ 21 विकेट

– मेजबान बॉलर वनडे सीरीज में बेअसर रहे हैं। साउथ अफ्रीका ने 5 मैचों में 9 बॉलर आजमाए। ये सब मिलकर सिर्फ 21 विकेट ले सके हैं। जबकि, भारत के दो स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने ही 30 विकेट झटक लिए हैं।

टॉप-3 बैट्समेन में एक भी अफ्रीकी नहीं

– मौजूदा वनडे सीरीज के टॉप-3 बैट्समेन भारतीय हैं। विराट कोहली 429 रन बनाकर टॉप पर हैं। ओपनर शिखर धवन (305) और रोहित शर्मा (155) भी टॉप-3 में हैं। हाशिम अमला 144 रन के साथ सीरीज में सबसे सफल साउथ अफ्रीकी प्लेयर हैं।


Facebook Comments