PNB फ्रॉड: गीतांजलि ग्रुप के 20 ठिकानों पर CBI के छापे, हीरा कारोबारी नीरव समेत 4 को इंटरपोल का नोटिस

नई दिल्ली.पंजाब नेशनल बैंक (PNB) फ्रॉड में सीबीआई ने गीतांजलि ग्रुप के मालिक मेहुल चौकसी के 20 ठिकानों पर छापेमारी की। गुरुवार को भी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीताजंलि ग्रुप के 17 ठिकानों पर छापे मारे थे। जांच एजेंसी ने नीरव के ठिकानों से 5100 करोड़ रु. के हीरे-जवाहरात और सोना जब्त किया, 6 प्रापर्टियां भी सील की थीं। इनके वैल्यूएशन का काम शुरू हो चुका है। उधर, शुक्रवार को नीरव मोदी, उसकी पत्नी एमी, भाई निशाल और मेहुल चौकसी के खिलाफ इंटरपोल ने नोटिस जारी किया। बता दें कि पीएनबी ने बैंकिंग इंडस्ट्री की सबसे बड़ी धोखाधड़ी का खुलासा किया था। यह फ्रॉड 177.17 करोड़ डॉलर यानी 11,356 करोड़ रुपए का है।

शुक्रवार को क्या हुआ?

– न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सीबीआई ने मुंबई, पुणे, सूरत, जयपुर, हैदराबाद, कोयम्बटूर में मेहुल चौकसी के गीतांजलि ग्रुप से जुड़े 20 ठिकानों पर छापेमारी की।
– इसके अलावा जांच एजेंसी की टीम मुंबई के मलाड में पीएनबी के डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी के घर पहुंची। वह कई दिन से गायब हैं।

फ्रॉड केस में PNB को 4,886 करोड़ की चपत

– फ्रॉड केस में पंजाब नेशनल बैंक को करीब 4,886 करोड़ का नुकसान हुआ है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि बैंक फ्रॉड केस को लेकर पीएनबी के रीकैपिटलाइजेशन पर असर नहीं पड़ेगा। बैंक को आवंटित 5000 करोड़ का रीकैपिटलाइजेशन पहले की तरह मिलेगा।

PNB के कितने इम्प्लॉइज पर कार्रवाई?

– मुंबई में पीएनबी के ब्रैडी हाउस ब्रांच में सामने आए फ्रॉड में बैंक ने शुक्रवार को 8 और इम्पलॉई को सस्पेंड किया। अब इनकी संख्या 18 हो गई है, जिसमें जनरल मैनेजर लेवल के अफसर शामिल हैं। बैंक इंटरनल इन्क्वायरी करा रही है।

– एक इम्प्लॉई को अरेस्ट भी किया गया है और कई से जांच एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं।

FIR में तीन और कंपनियों के नाम

– पीएनबी फ्रॉड केस में सीबीआई की एफआईआर में गीतांजलि जेम्स, गिली इंडिया और नक्षत्र ब्रांड लिमिटेड के नाम भी शामिल हैं।

– वहीं, वित्त मंत्रालय के फाइनेंशियल सर्विस डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी राजीव कुमार ने बताया कि यह केस डायमंड ज्वेलर नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स से जुड़ा है।