PNB फ्रॉड: गुजरात में पापड़ बेचती थी नीरव मोदी की फैमिली, अब 10 देशों में फैला है डायमंड बिजनेस

0 commentsViews:

नई दिल्ली.देश में बैंकिंग इंडस्ट्री के सबसे बड़े फ्रॉड में शामिल हीरा कारोबारी नीरव मोदी के दादा-दादी कभी गुजरात में पापड़ बेचते थे। आज इस परिवार का 10 देशों में डायमंड बिजनेस फैला हुआ है। नीरव की नेटवर्थ 11,500 करोड़ रुपए है। पंजाब नेशनल बैंक में करीब 11 हजार करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के खुलासे से पहले मोदी फैमिली देश छोड़ चुकी है। सूत्रों के मुताबिक, नीरव बेल्जियम में अपने भाई के पास है। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 14 फरवरी को बैंक फ्रॉड के सिलसिले में नीरव और उनके रिश्तेदारों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। इसके बाद गुरुवार को कई ठिकानों पर छापेमारी हुई।

नीरव के 17 ठिकानों पर हुई छापेमारी

– ईडी ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के गीतांजलि जेम्स के 17 ठिकानों पर छापे मारे। नीरव के यहां छापेमारी के दौरान 5100 करोड़ रुपए के हीरे-जवाहरात और सोना जब्त किया, 6 प्रापर्टियां भी सील कीं। ईडी ने इस प्रॉपर्टीज और कीमती सामानों का वैल्यूएशन शुरू कर दिया है।

– निदेशालय ने विदेश मंत्रालय से नीरव, उनकी पत्नी अमी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट रद्द करने को कहा है। हालांकि, नीरव और उनकी फैमिली ने जनवरी के पहले हफ्ते में ही देश छोड़ दिया था। सीबीआई ने सभी के खिलाफ 31 जनवरी को लुकआउट नोटिस जारी किया।

पापड़ बेचता थी फैमिली, अब 10 देशों में 26 सब्सिडियरी कंपनी

– नीरव मोदी गुजरात के पालनपुर का रहने वाला है। पिता पीयूष बेल्जियम में बस गए। पालनपुर में नीरव के दादा किराए के मकान में रहते थे। दादी पापड़ बेचती थी।

– अब भारत और विदेश में नीरव मोदी की 9 बुटीक हैं। वह 10 देशों में 26 सब्सिडियरी के जरिए बिजनेस करता है। उसका कारोबार अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, मकाऊ, हांगकांग, बेल्जियम, यूएई, रूस और सिंगापुर में भी है।

फायरस्टार इंटरनेशनल है पेरेंट कंपनी

– इस कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल, 2004 को हुई थी। इसमें मोदी परिवार की 90.17% हिस्सेदारी है। 2016-17 में कंपनी का टर्नओवर 14,706 करोड़ और प्रॉफिट 582 करोड़ था। वैलुएशन 9,088 करोड़ रु. है।

– यूएई की फायरस्टार डायमंड एफजेडई मोदी समूह की सबसे बड़ी सब्सियरी कंपनी है। 2015-16 में इसका रेवेन्यू 3,100 करोड़ और प्रॉफिट 216 करोड़ रुपए था।

– फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल भारत में उसकी मुख्य कंपनी है। 2015-16 में इसे 1,929 करोड़ रुपए के टर्नओवर पर 73 करोड़ का प्रॉफिट हुआ था।

दावोस में पीएम के साथ CEOs की फोटो में दिखा था नीरव

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) में शिरकत की थी। पीएम ने यहां भारत के कई सीईओ के साथ मीटिंग के बाद तस्वीर खिंचाई थी। इसमें नीरव मोदी भी दिखाई दिया, जिसे लेकर कांग्रेस समेत विपक्ष ने मोदी सरकार पर सवाल उठाए।
– फोटो पर बढ़ते विवाद को लेकर विदेश मंत्रालय ने सफाई में कहा कि नीरव तस्वीर में जरूर दिखाई दे रहा है, लेकिन वह सरकार के ऑफिशियल डेलिगेशन में शामिल नहीं था। डेलिगेशन में शामिल कारोबारियों के मुताबिक, नीरव सीआईआई का मेंबर भी नहीं है।

इंटरनेशल सेलिब्रिटी पहनती हैं नीरव की ज्वेलरी

– नीरव की ज्वेलरी को केट विंसलेट, ताराजी हेन्सन, कार्ली क्लॉस और वायोला डेविस जैसी इंटरनेशनल सेलिब्रिटी और प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा, सोनम कपूर और लीजा हेडन जैसी एक्ट्रेस और मॉडल ऑस्कर जैसे समारोह में पहन चुकी हैं। इनमें कई नीरव के ब्रांड की एम्बेसडर भी रही हैं।

कब देश छोड़ा नीरव और केस से जुड़े लोग?

– नीरव मोदी 1 जनवरी को विदेश गए। उनकी पत्नी एमी, जो एक अमेरिकन सिटीजन हैं, उन्होंने 6 जनवरी को देश छोड़ा। मेहुल चौकसी ने 4 जनवरी, नीरव के भाई निशाल मोदी ने 1 जनवरी को देश छोड़ा। बताया जा रहा है कि फिलहाल, नीरव अपने भाई के पास बेल्जियम में है।

कौन हैं नीरव मोदी?

– नीरव मोदी गुजरात के हीरा कारोबारी हैं। उनका जन्म दुनिया के डायमंड कैपिटल माने जाने वाले एंटवर्प (बेल्जियम) में हुआ।

– वे ‘नीरव मोदी’ ब्रांड से ही अपने प्रोडक्ट बेचते हैं। देश-विदेश में उनके कई शो रूम हैं। नीरव की नेटवर्थ 11,500 करोड़ रुपए है।

– देश के अमीरों में नीरव मोदी का नंबर 85वां, जबकि दुनिया में 1234 वां है। फोर्ब्स ने नीरव को 2013 में अरबपतियों की लिस्ट में शामिल किया था।


Facebook Comments