SA vs AUS: डीन एल्‍गर ने लपका टिम पेन का लाजवाब कैच, फैंस बोले, ‘कैच ऑफ द सेंचुरी

‘पकड़ो कैच, जीतो मैच’… क्रिकेट के खेल में यह बात काफी समय से कही जाती रही है. क्रिकेट के मैदान पर कई बार ऐसे लाजवाब कैच देखने को मिल जाते हैं कि हर कोई वाह-वाह करने को मजबूर हो जाता है. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जोहानिसबर्ग में चल रहे चौथे टेस्‍टकी पहली पारी के दौरान दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्‍गर ने ऐसा बेहतरीन कैच लपका कि कुछ लोगों ने तो इसे कैच ऑफ द सेंचुरी बता दिया. एल्‍गर ने अपने पीछे की ओर डाइव लगाते हुए हवा में ही ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान टिम पेन का यह कैच लपका. चौथे टेस्‍ट के तीसरे दिन पेन ने दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा की गेंद पर शॉट लगाया और गेंद मिड ऑफ की ओर हवा में गई. दक्षिण अफ्रीकी ओपनर ने पूरी लंबाई की डाइव लगाई और इस बेहद मुश्किल चांस को कैच में बदल लिया.

क्रिकेट समीक्षकों ने इस असाधारण कैच की जमकर सराहना की है. विवादों और नाटकीय घटनाओं से भरपूर रही इस सीरीज में एल्‍गर के बेहतरीन कैच को देखकर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ तो हक्‍के-बक्‍के रह गए. सोशल मीडिया पर भी क्रिकेट  प्रेमियों ने इस कैच को जमकर सराहा. एक फैन ने तो इसे सदी का सर्वश्रेष्‍ठ कैच करार दिया.
मैच में दक्षिण अफ्रीका की ओर से बनाए गए 488 रन के जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 288 रन बनाकर आउट हो गई. सीरीज में पहले ही 1-2 से पीछे चल रही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को इस टेस्‍ट में भी हार से बचने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा. वैसे, मैच में जबर्दस्‍त संघर्ष क्षमता का परिचय देते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान टिम पेन ने दाएं हाथ के अंगूठे में फ्रैक्‍चर के बावजूद  62 रन की जुझारू पारी खेली. वे आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए.