UPPSC PCS 2018: 831 पदों के लिए uppsc.up.nic.in पर आवेदन हुए शुरू

0 commentsViews:

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन (UPPSC) प्रोविंशियल सिविल सर्विसेज (Provincial Civil Services) प्रीलिम्स परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू कर दी है. उम्मीदवार आधिाकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बता दें, 831 पदों के लिए आयोजित होने वाली

परीक्षा का आयोजन 19 अगस्त को होगा. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 119 सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट्स और 100 डिप्टी सुपरीटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSPs) पदों पर “Combined State Upper Subordinate Exams-2108” के तहत भर्तियां होंगी.

UPPSC PCS 2018 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 2 अगस्त है. वहीं आवेदन फीस भरने की अंतिमा तारीख 6 अगस्त तय की गई है. बता दें, इस साल यूपीपीएससी ने एक और नया कदम उठाया है. इस बार मेंन्स परीक्षा में एक एडिशनल सब्जेक्ट ‘मेडिकल’ जोड़ा गया है. इसके अलावा इस बार हर गलत जवाब पर 1/3 नंबर काट लिए जाएंगे. बता दें, ये नियम प्रीलिमिनरी परीक्षा से ही लागू कर दी जाएगी.

आपको बता दें, इस बार पहली बार ऐसा हुआ है जब यूपीपीएससी ने पीसीएस परीक्षा में ‘असिस्टेंट कंजरवेटर ऑफ फोरेस्ट (ASF) को भी जोड़ लिया है. हालांकि ASF की प्रीलिमिनरी परीक्षा ही सिर्फ PCS परीक्षा के साथ होगी. दोनों की प्री परीक्षा एक ही होगी हालांकि मेंस और इंटरव्यू अलग अलग होगा. 21 साल से 40 साल के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

आसानी से कर सकेंगे आवेदन

UPPSC ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भी कुछ बदलाव किए हैं, जिसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी. UPPSC के सचिव जगदीश ने बताया कि इस साल से उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के दौरान की गई गलतियों को सुधारने का मौका दिया जाएगा. इसके लिए उन्हें पूरा एक दिन का समय मिलेगा.  इससे पहले फॉर्म गलत होने पर उम्मीदवारों को दोबारा फॉर्म भरना पड़ता था. अब छात्रों को बार-बार फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी.


Facebook Comments